जबलपुर में बिक रही थी NCERT की नकली किताब:दिल्ली से आए अधिकारियों के साथ पुलिस ने मारा छापा, एक हजार से अधिक बुक जब्त

एनसीईआरटी नई दिल्ली की नकली किताब बेचने के मामले पर जबलपुर पुलिस ने दो दुकान संचालकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। पुलिस ने शिकायत पर दोनों दुकान से करीब एक हजार से अधिक एनसीईआरटी की नकली किताब बरामद की है। पुलिस का कहना है कि दिल्ली से आए दो अधिकारियों की शिकायत पर ये कार्रवाई की गई है। मालवीय चौक स्थित सेंट्रल बुक डिपो और विनय पुस्तक सदन से पुलिस ने किताब जब्त कर जांच शुरु कर दी है।

दिल्ली से आए जबलपुर अधिकारी

लार्डगंज थाना प्रभारी ने बताया कि दिल्ली से आए भूपेन्द्र सिंह और दीपक जयसवाल ने शिकायत की कि वह एन.सी.ई.आर.टी.नई दिल्ली में व्यापार प्रबंधक के पद पर पदस्थ है। उन्होंने यह भी बताया कि एनसीईआरटी की नकली पुस्तक जबलपुर शहर की और भी कई दुकानों में बेचे जाने की सूचना भी है। दिल्ली से आई टीम के साथ लार्डगंज थाना पुलिस नया बाजार स्थित सेंट्रल बुक डिपो एवं विनय पुस्तक सदन में जाकर चेकिंग की और वहां से 1 हजार से अधिकर किताबों को बरामद किया। पुलिस ने दोनों दुकान संचालकों के खिलाफ धारा 63, 65 कापीराइट एक्ट तथा धारा 420 भा.द.वि. का अपराध पंजीबद्ध कर नकली किताबें कहाँ से और कैसे लाने के संबंध में पूछताछ शुरू कर दी है।

ऐसे किया खुलासा
दिल्ली से आए एन.सी.ई.आर.टी. के व्यापर प्रमुख भूपेन्द्र सिंह और दीपक जयसवाल ने जबलपुर की एक दर्जन से अधिक दुकानों ग्राहक बनकर किताबें खरीदी। शुक्रवार को शहर की कई दुकानों में किताब खरीदते ुहए दोनों अधिकारी सेन्ट्रल बुक डिपो और विनय पुस्तक सदन पहुंचे। जहां से उन्होंने कक्षा 9वी की कुछ एनसीईआरटी की किताबे खरीदी, जांच की तो किताब नकली पाई गई। जांच के दौरान पाया गया कि दोनों दुकान संचालक नकली किताब बेचकर सरकार को वित्तीय नुकसान पहुंचाने का काम कर रहे है, इतना ही नहीं विद्यार्थियों को नकली किताबें बेचकर उनके साथ धोखाधड़ी भी की जा रही है। नकली किताब मिलने पर भूपेन्द्र सिंह और दीपक जयसवाल ने एसपी से शिकायत की।

जबलपुर एसपी आदित्य प्रताप सिंह ने शिकायत को गम्भीरता से लिया और थाना प्रभारी लार्डगंज हरिकिशन आटनेरे, चौकी प्रभारी यादव कालोनी उप निरीक्षक सतीष झारिया एवं उप निरीक्षक लेखराम नादोनिया के नेतृत्व में एनसीईआरटी की टीम को साथ संयुक्त रूप से नया बाजार स्थित सेंट्रल बुक डिपो एवं विनय पुस्तक सदन 157 नया बाजार में दबिश देते हुये दोनों दुकानो से लगभग 1 हजार नकली एनसीईआरटी की किताबें जप्त की। सेंट्रल बुक डिपो के सचांलक तनिष्क चौरसिया और विनय पुस्तक सदन संचालक मनोज गुप्ता धारा 63,65 कापीराईट एक्ट तथा धारा 420 भा.द.वि. का अपराध पंजीबद्ध कर जांच शुरु कर दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *