पोस्ट ऑफिस की धांसू स्कीम, 5000 रुपये महीने करें जमा… इतने दिन में मिलेंगे 8 लाख से ज्यादा

आप इन्वेस्टमेंट करके अच्छा रिटर्न पाना चाहते हैं और सुरक्षित निवेश की तलाश कर रहे हैं, तो फिर ये खबर आपके लिए है. दरअसल, पोस्ट ऑफिस (Post Office) की सेविंग स्कीम्स (Saving Schemes) इस मामले में सही चयन हो सकता है, क्योंकि इसमें निवेश को सुरक्षित माना जाता है. Post Office की कई स्कीमें लोगों के बीच खासी पॉपुलर हैं. इन्ही में से एक है रेकरिंग डिपॉजिट प्लान (Post Office Recurring Deposit) जो सुरक्षा की गारंटी के साथ ही शानदार रिटर्न भी देती है.

सरकार ने बढ़ाई है ब्याज दर
केंद्र सरकार की ओर से हाल ही में पोस्ट ऑफिस की इस सेविंग स्कीम पर निवेशकों को मिलने वाले ब्याज की दरों को संशोधित करते हुए बढ़ाया गया है. सरकर ने ब्याज दर को 6.2 फीसदी से बढ़ाकर अब जुलाई-सितंबर क्वार्टर के लिए 6.5 फीसदी दर दिया है. यानी Post Office Recurring Deposit Scheme के इंटरेस्ट रेट में 30 बेसिस प्वाइंट का इजाफा किया गया है. ऐसे में इस सेविंग स्कीम में निवेश अब और भी फायदे का सौदा साबित हो रहा है.

100 रुपये से शुरू कर सकते हैं निवेश
गौरतलब है कि केंद्र सरकार अपनी सेविंग स्कीम की ब्याज दरों को तिमाही आधार पर संशोधित करती है. पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में आप अपनी सुविधा के अनुसार एक साल, दो साल या उससे अधिक अवधि के लिए निवेश कर सकते हैं. इस स्कीम को लेने के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 साल निर्धारित की गई है, यानी इससे अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है. परिजन अपने नाबालिग बच्चों के नाम पर इसे खोल सकते हैं, तो नहीं इसमें ज्वाइंट अकाउंट खोलने की सुविधा भी दी गई है. इस स्कीम में खाता खोलकर आप महज 100 रुपये से इन्वेस्टमेंट स्टार्ट कर सकते हैं. यही वहीं अब इसमें 10 साल तक निवेश किया जा सकता है.

10 साल तक कर सकते हैं पैसे जमा 
इस सरकारी स्कीम में निवेश किया गया पैसा पूरी तरह सुरक्षित रहता है और ब्याज भी बेहतर मिलता है. 10 साल तक हर महीने तय रकम का निवेश कर मोटा फंड इकठ्ठा किया जा सकता है. हालांकि, पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम के साथ ही अन्य बचत योजनाओं की ब्याज दरों में हर तीन महीने में संशोधन किया जाता है, ऐसे में ये घट या बढ़ सकती हैं. लेकिन अगर मौजूदा ब्याज दर स्थिर रहती है, तो इस हिसाब से हर महीने निवेशक 5,000 रुपये डिपॉजिट कर 10 साल में 8 लाख रुपये पा सकता है.

ये है ब्याज का पूरा कैलकुलेशन
अगर कैलकुलेशन देखें तो पोस्ट ऑफिस के रेकरिंग डिपॉजिट खाते में हर महीने 5,000 रुपये की तय रकम जमा करते हैं और ये सिलसिला पूरे 10 साल तक जारी रखते हैं, तो फिर मौजूदा 6.5 फीसदी की दर से आपके जमा पर मिलने वाला ब्याज 2.46 लाख रुपये बनता है. वहीं आपके द्वारा जमा की गई कुल रकम 6 लाख रुपये होगी. इस हिसाब से आपको 10 साल बाद 8.46 लाख रुपये मिलेंगे. अब इस बीच अगर सरकार ब्याज दरों को संशोधित करते हुए और बढ़ाती है, तो फिर उसी हिसाब से आपको मिलने वाला ब्याज भी बढ़ जाएगा और ज्यादा रकम हाथ में आएगी.

खाताधारक को Loan की सुविधा 
पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में खाता खोले जाने के 3 साल बाद इसे बंद किया जा सकता है. वहीं निवेश शुरू करने के एक साल बाद इसमें 50 फीसदी तक लोन की सुविधा भी दी जाती है. साफ शब्दों में कहें तो अगर कोई व्यक्ति इस स्कीम में अकाउंट ओपन कराने के बाद 12 महीने तक किस्तें जमा कर देता है, तो फिर इसके आधार पर बैंकों से लोन मिल सकता है. इस स्कीम में आप अपनी कुल जमा पर आधी रकम लोन के रूप में ले सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *