सीनियर सिटिजन के लिए इन चार बैंकों ने बढ़ाई एफडी की ब्याज दर

अगस्त महीने में चार बैंकों ने सीनियर सिटिजन और सामान्य ग्राहकों के लिए अपनी सावधि जमा ब्याज दरों में वृद्धि की है। तेजी से बढ़ती महंगाई दर से मुकाबला करने के लिए इन बैंकों में सावधि जमा कराने पर विचार किया जा सकता है। गौरतलब है कि बढ़ती महंगाई दर के चलते भारतीय रिजर्व बैंक ने अपनी द्विमासिक नीतिगत समीक्षा बैठक में ब्याज दरों को लगातार तीसरी बार बदलाव नहीं किया है। विशेषज्ञों के मुताबिक खाद्य महंगाई दर में जल्द नरमी आती फिलहाल नहीं दिख रही, ऐसे में लंबी अवधि की सावधि जमा पर विचार किया जा सकता है।

एक्सिस बैंक

एक्सिस बैंक सीनियर सिटिजन को सात दिनों से 10 साल में परिपक्व होने वाली सावधि जमा पर 3.5% से 8.05% ब्याज की पेशकश कर रहा है। सामान्य ग्राहकों के लिए बैंक एफडी पर 3.5% से 7.3% ब्याज की पेशकश कर रहा है। ये ब्याज दरें दो करोड़ रुपये से कम की सावधि जमा पर लागू होंगी। दरें 14 अगस्त से लागू हो चुकी हैं।
केनरा बैंक:केनरा बैंक सीनियर सिटिजन को उनकी एफडी पर 4% से 7.75% ब्याज की पेशकश कर रहा है। बैंक सामान्य नागरिकों के लिए सावधि जमा पर 4% से 7.25% ब्याज की पेशकश कर रहा है। दरें 12 अगस्त से लागू हो चुकी हैं।

फेडरल बैंक: फेडरल बैंक 13 महीने की अवधि के लिए सावधि जमा दर पर सामान्य वर्ग के लिए 7.30% और सीनियर सिटिजन के लिए 8.07% की ब्याज दर दे रहा है। बढ़ी हुई दरें सीमित अवधि के लिए ही उपलब्ध होंगी। दरें 15 अगस्त से लागू हो चुकी हैं।

सूर्योदय लघु वित्त बैंक: सूर्योदय लघु वित्त बैंक आम जनता को 4.00% से 8.60% की ब्याज दर पर 7 दिनों से 10 साल में परिपक्व होने वाली सावधि जमा स्वीकार कर रहा है। सीनियर सिटिजन को एफडी पर 4.50% से 9.10% ब्याज दर दी जा रही है। दरें सात अगस्त से लागू हो चुकी हैं।

अमृत कलश योजना की निवेश अवधि बढ़ी

भारतीय स्टेट बैंक ने अपनी विशेष सावधि योजना ‘अमृत कलश’ में निवेश की अवधि को आगे बढ़ा दिया है। बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक यह एक 400 दिन की स्पेशल एफडी स्कीम है जिसमें निवेश करने पर सामान्य लोगों को 7.10 फीसदी और सीनियर सिटिजन को 7.60 फीसदी ब्याज दर मिल रहा है। योजना 15 अगस्त, 2023 को खत्म हो रही थी, लेकिन अब निवेशक 31 दिसंबर, 2023 तक इसमें निवेश कर पाएंगे।

अमृत कलश योजना के तहत ग्राहकों को ब्याज के पैसे मैच्योरिटी पर मिलते हैं। बैंक टीडीएस की राशि को घटाकर ब्याज की राशि एफडी खाते में ही ट्रांसफर कर देता है। अगर आप इस स्कीम के तहत जमा राशि को 400 दिन से पहले निकालना करना चाहते हैं तो 0.50 से लेकर एक फीसदी तक जुर्माना देकर निकाल सकते हैं। इस स्कीम में निवेश करने का एक और फायदा यह है कि जमा राशि के बदले आपको कर्ज लेने की सुविधा भी मिलती है।

छोटे बैंक ब्याज के मामले में बड़े बैंकों को दे रहे टक्कर

कई स्मॉल फाइनेंस बैंक सीनियर सिटिजन को सामान्य बैंकों के मुकाबले सावधि जमा पर बेहतर ब्याज दर दे रहे हैं। बता दें कि विशेष अवधि की डिपॉजिट के लिए कई बैंक 7% से अधिक की ब्याज दरों की पेशकश कर रहे हैं। वहीं, स्मॉल फाइनेंस बैंक 9% से भी अधिक ब्याज दे रहे हैं। स्मॉल फाइनेंस बैंक का प्रत्येक जमाकर्ता आरबीआई की डीआईसीजीसी की जमाकर्ता बीमा योजना के माध्यम से पेश किए जाने वाले गारंटी कवर के लिए पात्र होता है।

  • सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक : 4.50% से 9.60%
  • ईएसएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक : 4.50% से 9% तक
  • यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक : 4.50% से 9.50%
  • जना स्मॉल फाइनेंस बैंक : 4.25% से 9.00%
  • इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक : 4.00% से 9.00%
  • फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक : 3.60% से 9.11%
  • नॉर्थ ईस्ट स्मॉल फाइनेंस बैंक : 3.75% से 9.25%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *