भोजशाला में ASI के सर्वे का 10वां दिन:6 बजे परिसर में पहुंची टीम, नए सदस्यों के शामिल होने से सर्वे को मिलेगी गति

केन्द्रीय पुरातत्व विभाग अधीन धार के स्मारक भोजशाला और कमाल मौलाना मस्जिद परिसर में एएसआई की टीम सर्वे कर रही है। आज सर्वे का 10वां दिन हैं। आज टीम ने लगभग 6 बजे मजदूरों के साथ प्रवेश किया और सर्वे का काम शुरू कर दिया।

अभी तक टीम के सदस्यों ने पूरे क्षेत्र का मेजरमेंट, मुख्य भवन का अवलोकन करने के साथ कुछ स्थानों को चिन्हित किया है। एक दिन पूर्व ही धार में सर्वे कर रही टीम के साथ कुछ नए सदस्य जुड़े हैं। सदस्यों की संख्या बढ़ने से सर्वे के काम में तेजी आएगी। अभी और भी कुछ सदस्यों के शामिल होने की उम्मीद है। क्योंकि हाईकोर्ट ने भोजशाला सहित आसपास के 50 मीटर दायरे तक सर्वे कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए कहा हैं, ऐसे में पूरा एरिया बढ़ा होने के कारण टीम के सदस्य भी बढ़ाई गई है।

मुख्य गड्ढे पर अधिक फोकस

भोजशाला के पिछले हिस्से में तीन स्थानों पर गड्ढे किए गए थे, इसमें एक मुख्य गड्ढे को लेकर टीम अधिक काम कर रही है। इसे करीब 10 फीट तक खोदा गया था, इसके बाद भी नींव नजर नहीं आई। हालांकि एक आढ़ा बींब नजर आया था, ऐसे में अब इस गड्ढे की लंबाई, चौड़ाई सहित क्षेत्रफल को बढ़ाया जा रहा है। इस गड्ढे को पूर्व की दिशा की ओर आगे बढ़ाया जा रहा है।

बता दें, शनिवार को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) की टीम ने साढ़े 9 घंटे तक सर्वे किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *