इंदौर लोकसभा में 1 बजे तक 38.6% वोटिंग:NOTA दबाते हुए वीडियो वायरल; स्टाफ को छुट्‌टी नहीं देने पर कैफे व कॉल सेंटर सील

इंदौर में लोकसभा चुनाव के लिए आज सुबह से वोटिंग शुरू हुई। सुबह बादल छाए थे, अब धूप खिल गई है। इंदौर लोकसभा में दोपहर 1 बजे तक छह घंटे में 38.6% मतदान हो गया है। नौ बजे तक यह आंकड़ा बेहद कम था। इंदौर लोकसभा की आठ सीटों की बात करें तो सबसे तेज रफ्तार देपालपुर में है, सबसे कम इंदौर-3 की है। 2019 के चुनाव में दोपहर 1 बजे तक 37% वोटिंग हुई थी। इस बार भाजपा समेत 14 प्रत्याशी मैदान में हैं।

इधर, कलेक्टर आशीषसिंह ने मतदान के लिए छुट्‌टी न देने वाले संस्थानों पर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। उन्होंने स्पष्ट कहा है कि जो व्यावसायिक संस्थान अपने कर्मचारियों को मतदान के लिए सवैतनिक अवकाश नहीं दे रहे हैं, उनके खिलाफ वैधानिक कार्रवाई की जाएगी। कलेक्टर ने ADM सहित अन्य संबंधित अधिकारियों को निरीक्षण के निर्देश दिए हैं। इसके चलते विजय नगर स्थित स्टारबक्स कैफे और एक कॉल सेंटर पर कार्रवाई की गई।

कलेक्टर के निर्देश पर ADM सपना लोवंसी एवं पाँच अन्य SDM की टीम उन सूचनाओं पर कार्रवाई कर रही है। SDM प्रियंका चौरसिया, प्रदीप सोनी, निधि वर्मा की अगुवाई में 5 दल गठित किए हैं। जो विभिन्न संस्थानों का निरीक्षण कर आदेश का उल्लंघन पाए जाने पर क़ानूनी कार्रवाई करेंगे।

इधर, वोटिंग के दौरान राऊ के बाद नंदा नगर के सुगनी देवी कॉलेज परिसर में कांग्रेस और भाजपा कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए। वहां पुलिस और सुरक्षा बल पहुंचे। विवाद कर रहे कार्यकर्ताओं को अलग किया।

जिले के ढाई हजार बूथों में से अब तक करीब 25 जगह मशीनों को तकनीकी खराबी के कारण बदला गया है। ऐसा कोई बूथ नहीं है जहां चुनाव का बहिष्कार हुआ हो। सभी जगह वोट डल रहे हैं।

कांग्रेस नामवापसी के कारण पहले ही चुनाव से बाहर हो गई है। उसने NOTA के लिए समर्थन मांगा है। विधाभवन क्षेत्र में नोटा की टेबल भी देखने को मिली। बाद में उसे हटवा दिया गया। इधर, वोटिंग के बाद फ्री ऑफर्स के कारण लोग अलग-अलग प्रतिष्ठानों पर भी पहुंचे। फ्री पोहा-जलेबी भी मिली।

पहली बार कांग्रेस की गैरमौजूदगी के कारण भाजपा के पोलिंग एजेंट हर बूथ पर हैं। जबकि विपक्ष या अन्य प्रत्याशियों की टेबलें गिने-चुने बूथों के बाहर ही है। सोमवार सुबह 7 बजे से ही मतदान हो रहा है। कलेक्टर आशीषसिंह ने बताया मॉक पोल के बाद निर्धारित समय पर सभी मतदान केंद्रों में वोटिंग शुरू हुई।

लाइव अपडेट्स

अभी

अक्षय बम ने डाला वोट

कांग्रेस से बीजेपी में आए अक्षयकांति बम भी बीमा नगर मतदान केंद्र पर वोट डालने पहुंचे। इस दौरान मीडिया से चर्चा में उन्होंने कहा कि बीजेपी प्रत्याशी शंकर लालवानी 11-12 लाख वोट से चुनाव जीतेंगे। इतना ही नहीं वोटिंग परसेंट को लेकर भी शाम तक स्थिति साफ होने की बात कही। कोर्ट से जारी गिरफ्तारी वारंट के संबंध में उन्होंने कहा कि कानूनी प्रक्रिया का पालन करूंगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *