26 उंगलियों वाली बच्ची ने लिया जन्म, हाथों में 7-7 और पैरों में 6-6 उंगलियां

राजस्थान के डीग जिले में एक नवजात सुर्खियों में है. इसकी वजह ये है कि उसकी 26 उंगलियां हैं. दोनों हाथों में 7-7 और 6-6 उंगलियां दोनों पैरों में हैं. परिजन बेटी को धोलागढ़ देवी का अवतार मान रहे हैं. खुशी मना रहे हैं. नवजात को देखने वालों की भीड़ लगी हुई है. अब जानते हैं कि इस मामले में डॉक्टरों का क्या है.

दरअसल, कामा कस्बे के गोपीनाथ मोहल्ले में रहने वाले गोपाल भट्टाचार्य की 8 महीने की गर्भवती पत्नी सरजू देवी (25 साल) को बीती रात प्रसव पीड़ा होने पर अस्पताल ले जाया गया. गोपाल सीआरपीएफ में हेड कांस्टेबल है और इन दिनों घर आया हुआ है.

धौलागढ़ देवी का अवतार मान रहा परिवार

जब पत्नी ने बच्ची को जन्म दिया तो चिकित्सक भी कुछ देर के लिए हैरान रह गए. इसकी वजह ये थी कि बच्ची की 26 उंगलियां हैं. इससे महिला और उसका परिवार बहुत खुश है. परिवार बेटी को धौलागढ़ देवी का अवतार मान रहा है.

यह बहुत रेयर मामला है- डॉ. बीएस सोनी

कामा अस्पताल के चिकित्सक डॉ. बीएस सोनी ने बताया यह बहुत रेयर मामला है. 26 उंगलियां होने से किसी भी प्रकार का कोई नुकसान नहीं है. मगर, ये जेनेटिक विसंगति के चलते हो जाता है. बच्ची बिल्कुल स्वस्थ है. महिला की ये दूसरी बेटी है.

बिहार में एलियन जैसी बच्ची का जन्म

बीते दिनों बिहार में पूर्णिया जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में एक विचित्र बच्ची का जन्म हुआ था. नवजात सामान्य शिशुओं से अलग है. लिहाजा लोग उसे एलियन उपनाम से संबोधित करने लगे. बच्ची के जन्म की खबर फैलते ही उसे देखने के लिए लोगों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गई.

इस मामले में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की जीएनएम अभिलाषा कुमारी ने बताया था कि अमौर प्रखंड के चौका निवासी अशफाक अपनी गर्भवती पत्नी रूबेदा के साथ अस्पताल पहुंचा और उसे भर्ती कराया. इसके बाद महिला ने एक बच्ची को जन्म दिया.

आगे बताया कि उसका शारीरिक वजन तो ठीक है पर शरीर में कई विकार हैं. शरीर के ऊपरी भाग की चमड़ी कई जगह कटी-कटी सी है. वहीं आंख पर लाल घाव है. नाक पूरी तरह से दबी हुई है. असमान्य इस नवजात के बारे में सोशल मीडिया में जानकारी फैलते ही देखने वालों की भीड़ उमड़ने लगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *