इस शहर में बन रही है विशाल दुर्गा प्रतिमा:एक माह से दिन रात मूर्तिकार कर रहें है काम, तैयार होने के बाद मूर्ति हो जाएगी 54 फिट ऊंची

नवरात्रि के मौके पर मध्यप्रदेश की संस्कारधानी जबलपुर में प्रदेश की सबसे ऊंची दुर्गा प्रतिमा की स्थापना की जा रही है। मां दुर्गा प्रतिमा की ऊंचाई 51 फिट है, जो कि तैयारी होने पर बढ़कर 54 फिट हो जाएगी। जबलपुर के गेट नंबर चार में विशाल माता की प्रतिमा मां दुर्गा उत्सव समिति के द्वारा स्थापित की जा रही है। इससे पहले भी समिति के सदस्यों ने 2012 में 31 फिट और 2013 में झूले वाली माता की स्थापना की थी जो कि पूरे प्रदेश में चर्चा का विषय बनी रही। माता के दर्शन करने ना सिर्फ जबलपुर बल्कि आसपास के जिलों से भी रोजाना हजारों लोग आते थे। 51 फिट की दुर्गा माता को जबलपुर के मूर्तिकार छोटे लाल चक्रवर्ती बना रहें है।

विशाल मूर्ति बनाते हुए मूर्तिकार छोटेलाल चक्रवर्ती।
विशाल मूर्ति बनाते हुए मूर्तिकार छोटेलाल चक्रवर्ती।

टेलीग्राफ गेट नंबर चार के पास मैदान में बन रही 51 फिट की दुर्गा प्रतिमा को बीते एक माह से भी ज्यादा समय से बनाया जा रहा है। मूर्तिकार छोटे लाल चक्रवर्ती अपने दो बेटे और अन्य लोगों के साथ मिलकर मूर्ति तैयार कर रहें है। इस मूर्ति को बैठकी तक तैयार कर लिया जाएगा, जिसके लिए मूर्तिकार 24 घंटे काम कर रहें है। 51 फिट की दुर्गा प्रतिमा को तैयार करने के लिए 600 से अधिक बांस का उपयोग किया जा रहा है। इसके अलावा चटाई, गत्ता, कपड़ा, कलर , बाल , लकड़ियां का उपयोग किया जा रहा है। मूर्तिकर छोटेलाल चक्रवर्ती ने इससे पहले भी 50 फिट से अधिक ऊंचाई की मूर्ति महाराष्ट्र और खंडवा में बना चुके है। हालांकि यह मूर्ति सीमेंट की थी। लेकिन मिट्टी की प्रतिमा बनाने में खासी मेहनत और सावधानी रखनी पड़ती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *