Aadhaar Card: 10 साल पुराने आधार कार्ड को 14 सितंबर तक फ्री में कराएं अपडेट, वरना लगेंगे पैसे

Aadhaar Card: आज के दिनों में आधार कार्ड बेहद अहम दस्तावेजों में से एक है। कई सरकारी योजनाओं में आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है। वहीं अब आधार कार्ड से जुड़ा एक अहम अपडेट लोगों को जानना काफी जरूरी है। आधार कार्ड में अगर आप कुछ अपडेट कराना चाहते हैं तो 14 सितंबर तक फ्री में करा सकते हैं। इसके बाद अपडेट कराने पर पैसे लगेंगे। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आधार डिटेल्स और दस्तावेजों को अपलोड करने की सुविधा मुहैया कराई है। पहले ये फ्री सर्विस सिर्फ 14 जून 2023 तक थी, लेकिन बाद में इसे सितंबर की तारीख तक बढ़ा दिया गया था।

देश के सभी निवासियों के लिए आधार नामांकन निःशुल्क है। आधार नंबर सभी लोगों के लिए यूनिक होता है। यह नंबर लाइफ टाइम वैलिड रहता है। आधार नंबर निवासियों को उचित समय पर बैंकिंग, मोबाइल फोन कनेक्शन और अन्य सरकारी और गैर-सरकारी सेवाओं का फायदा उठाने में काम आता है।

10 साल पुराना आधार कार्ड करें अपडेट

UIDAI से मिली जानकारी के मुताबिक, जिन आधार यूजर्स ने 10 साल से अपना आधार अपडेट नहीं कराया है। उन्हें जल्द से जल्द अपना आधार अपडेट करा लेना चाहिए। अगर कोई यूजर्स अपना आधार अपडेट नहीं कराते हैं तो उन्हें भविष्य में सरकारी सुविधाओं का फायदा उठाने में कई तरह की कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। यह फ्री सर्विस सिर्फ myAadhaar पोर्टल पर मौजूद है। अगर फिजिकल तौर पर आधार केंद्रों पर जाकर अपडेट करवाया जाता है तो आधार केंद्रों पर लोगों को जरूरी शुल्क का भुगतान करना होगा। ऐसे में लोग फ्री में 14 सितंबर तक ऑनलाइन तरीके से आधार कार्ड में अपडेट करवा सकते हैं।

ऑनलाइन व ऑफलाइन माध्यम से आज ही करें आधार में अपने दस्तावेज़ अपलोड|

यह सेवा सितम्बर 14, 2023 तक https://t.co/Z9YUKLJabw पर निःशुल्क उपलब्ध है। pic.twitter.com/3YnjUbRkyS — Aadhaar (@UIDAI) August 2, 2023

जानिए ऑनलाइन फ्री में आधार कार्ड कैसे करें अपडेट

1- सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर विजिट करना होगा।

2 – पता अपडेट करने के लिए आगे बढ़ें ऑप्शन को सेलेक्ट करें।

3 – ओटीपी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा।

4 – ‘डॉक्यूमेंट अपडेट’ पर क्लिक करना होगा। निवासी का मौजूदा डिटेल सामने आ जाएगी।

5 – आधार यूजर्स को अपनी डिटेल वेरिफाई करना होगा। अगर सही पाया जाता है, तो अगले हाइपरलिंक पर क्लिक करें।

6 – अगले स्टेप में ड्रॉपडाउन लिस्ट से पहचान का प्रमाण और पते के प्रमाण के दस्तावेजों को सेलेक्ट करना होगा।

7 – एड्रेस प्रूफ की स्कैन कॉपी अपलोड करनी होगी। ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करना होगा। अपने दस्तावेजों को अपडेट करने के लिए उसकी कॉपी अपलोड करना होगा।

8 – आखिर में आधार अपडेट अनुरोध स्वीकार कर दिया जाएगा और 14 अंकों का अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) जेनरेट होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *