दिल्ली में 14 दिन बाद AQI 300 से कम:आज 219, प्रदूषण में 50% की कमी; ग्रेटर नोएडा में एयर क्वालिटी सबसे बेहतर

दिल्ली-NCR में बारिश के बाद प्रदूषण कम हो गया है। पूरे दो हफ्ते बाद दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 300 के कम दर्ज किया गया। शनिवार (11 नवंबर) को दिल्ली का ओवरऑल AQI 219 रहा। हालांकि, एयर क्वालिटी अब भी बहुत खराब है।

इससे पहले 28 अक्टूबर को दिल्ली में AQI 286 रिकॉर्ड किया गया था। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि बारिश के बाद दिल्ली में लगभग 50 फीसदी प्रदूषण कम हो गया है। हालांकि, बारिश का असर कब तक रहेगा, ये कहना मुश्किल है।

पिछले दो हफ्तों से दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में AQI 300 के ऊपर रिकॉर्ड किया जा रहा था। सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के मुताबिक, गुरुवार (9 नवंबर) की रात में बारिश से पहले दिल्ली का 437 दर्ज किया गया था।

दिल्ली के अलावा नेशनल कैपिटल रीजन (NCR) के शहरों की हवा भी साफ हुई है। ग्रेटर नोएडा में AQI 131 के साथ हवा सबसे साफ रही। नोएडा में AQI 148, गुरुग्राम में 181, फरीदाबाद में 174 और गाजियाबाद में 157 रहा।

प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट बोला- हमें नतीजे चाहिए
दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को लेकर 10 नवंबर को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। इस दौरान कोर्ट ने दिल्ली सरकार को फटकार लगाई। जस्टिस संजय किशन कौल और जस्टिस अहसानुद्दीन अमानुल्लाह की बेंच ने कहा कि हर साल जब हम दखल देते हैं, तभी एक्शन क्यों लिया जाता है। पिछले 6 साल से सरकार क्या कर रही थी। प्रदूषण को लेकर अब हम नतीजे देखना चाहते हैं।

दिल्ली में हर तीन में एक बच्चा अस्थमा का शिकार
दिल्ली में प्रदूषण का सबसे बुरा असर छोटे बच्चों पर पड़ रहा है। सांस लेने में दिक्कत होने पर कई बच्चों को अस्पतालों में ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखा गया है। लंग इंडिया जर्नल में साल 2021 में पब्लिश एक स्टडी में बताया गया कि दिल्ली में स्कूल जाने वाले हर तीन में से एक बच्चा अस्थमा का शिकार है। वहीं, लैंसेट मेडिकल जर्नल के एक अध्ययन में दावा किया गया कि भारत में वायु प्रदूषण के कारण 2019 में 16 लाख 70 हजार लोगों की असामयिक मौत हुई थी।

दिल्ली में ऑड-ईवन लागू करने के फैसले पर रोक
दिल्ली में दीपावली के अगले दिन यानी 13 से 20 नवंबर तक लागू होने वाली ऑड-ईवन स्कीम अब नहीं होगी। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने 10 नवंबर को कहा कि बारिश के चलते दिल्ली की हवा की गुणवत्ता में काफी सुधार हुआ है। दीपावली के बाद सरकार एयर क्वालिटी का रिव्यू किया जाएगा। अगर एयर क्वालिटी में गिरावट आती है तो ऑड-ईवन स्कीम शुरू की जा सकती है।

दिल्ली में GRAP-IV लागू
बढ़ते प्रदूषण को लेकर दिल्ली में 5 नवंबर से GRAP का चौथा स्टेज लागू है। इसके तहत कॉमर्शियल गाड़ियों की एंट्री पर रोक लगा दी गई है। सब्जी, फल, दवा जैसे जरूरी सामान की आपूर्ति करने वाले, CNG और इलेक्ट्रिक ट्रकों को छोड़कर बाकी ट्रकों की आवाजाही प्रतिबंधित है।

किसी जगह पर GRAP-IV तब लगाया जाता है, जब वहां का AQI लास्ट स्टेज यानी 450-500 के बीच पहुंच जाता है। दिल्ली में GRAP-IV लागू होने के साथ ही GRAP-I, II और III के नियम भी लागू हैं। इनके तहत गैर-जरूरी कंस्ट्रक्शन वर्क, BS-3 कैटेगरी वाले पेट्रोल और BS-4 कैटेगरी वाले डीजल, चार पहिया वाहनों पर बैन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *