भोपाल: इंडियन एयरफोर्स के हेलीकॉप्टर की खेत में हुई इमरजेंसी लैंडिंग, 6 जवान थे सवार

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में इंडियन एयरफोर्स के हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग हुई है. भोपाल से करीब 60 किलोमीटर दूर एक खेत में तकनीकी खराबी की वजह से हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई है. इस हेलीकॉप्टर में छह जवान सवार थे.

भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर को बैरसिया के डूंगरिया गांव में बने एक डैम के पास लैंड कराया गया है. गांव वालों का कहना है कि हेलीकॉप्टर डैम के आस-पास काफी देर से चक्कर लगा रहा था, उसके बाद फिर वो खेत में उतर गया. फिलहाल हेलीकॉप्टर सवार जवान सेना के इंजीनियर और टेक्नीशियनों का इंतजार कर रहे हैं.

इस घटना का एक वीडियो भी सामने आया है, जिसमें देखा जा सकता है कि हेलीकॉप्टर खेत में उतरा हुआ है. एयरफोर्स के जवान आस-पास दिखाई दे रहे हैं. इसके अलावा आस-पास के गांवों के लोग सैकड़ों की संख्या में हेलीकॉप्टर देखने के लिए पहुंचे हैं.

एयरफोर्स के सूत्रों के मुताबिक, भारतीय वायु सेना के ALH ध्रुव हेलीकॉप्टर की भोपाल के पास इमरजेंसी लैंडिंग हुई है. शुरुआती रिपोर्ट के अनुसार, क्रू-मेम्बर्स सुरक्षित हैं और तकनीकी खराबी की जांच करने के लिए एक टीम बुलाई गई है.

घटना पर IAF ने क्या कहा?

इस घटना पर एयरफोर्स ने बताया, भोपाल से चकेरी तक रुटीन ट्रेनिंग मिशन के दौरान एक ALH MK III हेलीकॉप्टर की सुरक्षित लैंडिंग हुई है. यह लैंडिंग भोपाल एयरपोर्ट से 50 किलोमीटर दूर डुंगरिया डैम के पास हुई है. इस घटना में किसी के घायल होने की खबर नहीं है. हेलीकॉप्टर की जांच के लिए टेक्निकल असिस्टेंट पहुंच रहे हैं.”

भिंड में हुई थी अपाचे की लैंडिंग

इससे पहले मध्य प्रदेश के भिंड जिले में एयरफोर्स के अपाचे हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी थी. यह लैंडिंग नयागांव थाना इलाके के जखमौली गांव में सिंध नदी के बीहर में कराई गई थी. एयरफोर्स की ओर से बताया गया था कि हेलीकॉप्टर को रुटीन ऑपरेशनल ट्रेनिंग के दौरान इमरजेंसी लैंड कराना पड़ा. अपाचे के दोनों पायलट और हेलिकॉप्टर सेफ हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *