बॉलीवुड का आलिया भट्ट पर 1000 करोड़ का दांव:एक फिल्म की फीस 25 करोड़, तीन घर और एक दर्जन गाड़ियों की मालकिन

आलिया भट्ट 15 मार्च को 31 साल की हो चुकी हैं। 12 साल के एक्टिंग करियर में आलिया ने करीब 16 फिल्मों में लीड रोल निभाया है, जिसमें से 12 हिट, 2 फ्लॉप और 2 एवरेज रहीं हैं। उनकी चार अपकमिंग फिल्मों पर तकरीबन 1000 करोड़ का दांव लगा है। इन फिल्मों में जिगरा, लव एंड वॉर, जी ले जरा और ब्रह्मास्त्र 2 जैसी फिल्में शामिल हैं।

आलिया ने 2012 में फिल्म ‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर’ से डेब्यू किया था, लेकिन ये फिल्म उन्हें आसानी से नहीं मिली थी। फिल्म के लिए उनके अलावा करीब 400 लड़कियों ने ऑडिशन दिया था। आलिया अब बॉलीवुड की हाईएस्ट पेड एक्ट्रेसेस में से एक हैं। उनकी एक फिल्म की फीस करीब 20-25 करोड़ रु. है। ‘गंगूबाई कठियावाड़ी’ के लिए वो बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल अवॉर्ड जीत चुकी हैं।

2023 में ‘रॉकी और रानी की प्रेम कहानी’ रही हिट
आलिया के लिए 2023 काफी अच्छा रहा। फिल्म रॉकी और रानी की प्रेम कहानी ने वर्ल्डवाइड 355 करोड़ का कलेक्शन किया। इसके अलावा आलिया को गंगूबाई काठियावाड़ी के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड भी मिला। आलिया इस दौर की सबसे सफल एक्ट्रेस हैं। फिल्म इंडस्ट्री का उन पर तकरीबन 1030 करोड़ रु. लगा है। वह ब्रह्मास्त्र 2, जिगरा, लव एंड वॉर और जी ले जरा जैसी बड़ी बजट की फिल्मों में नजर आएंगी।

इन चार फिल्मों के अलावा आलिया YRF स्पाई यूनिवर्स से जुड़ने वाली पहली फीमेल एक्टर भी बन गई हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आलिया यूनिवर्स की आठवीं फिल्म फ्रेंचाइजी में नजर आएंगी। आलिया फिल्म में सुपर एजेंट के किरदार में दिखेंगी। इस यूनिवर्स में बनने वाली सभी फिल्में जासूसी बैकग्राउंड पर बेस्ड होगी। फिल्म के बजट का अभी खुलासा नहीं किया गया है।

आलिया का जन्म 15 मार्च, 1993 को मुंबई में हुआ था। इनके पिता महेश भट्ट जाने-माने फिल्ममेकर और मां सोनी राजदान बॉलीवुड एक्ट्रेस रह चुकी हैं। सोनी महेश भट्ट की दूसरी पत्नी हैं। पूजा भट्ट आलिया की सौतेली बहन हैं।

आलिया को बचपन में पिता का ज्यादा प्यार नहीं मिला। इसके बारे में उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था, ‘मेरा ज्यादातर बचपन मां के साथ बीता है, क्योंकि पापा ज्यादातर अपने काम में व्यस्त रहा करते थे। ऐसे में हमें उनके साथ समय बिताने का कम ही मौका मिला है। हालांकि, ऐसा नहीं है कि वे हमारे लिए कभी मौजूद नहीं रहे। जब जरूरत होती थी, तब वे हमारे लिए हाजिर रहते थे। उन्होंने हमेशा हम सबको आजादी दी है।’

‘वे मेरे लिए हमेशा पजेसिव रहे हैं, पर कभी भी कोई बात करने के लिए उन्होंने हमें रोका नहीं है। इंडस्ट्री में इतने साल बिताने के बाद आज मुझे समझ आता है कि क्यों पापा को तब हमारे लिए वक्त नहीं मिल पाता था। वो काम में बिजी रहते थे।’

‘ब्लैक’ के लिए संजय लीला भंसाली ने किया था रिजेक्ट
पेरेंट्स के फिल्मी बैकग्राउंड के चलते आलिया का बचपन भी फिल्मों के इर्द-गिर्द बीता। जब वो 6 साल की थीं तो पिता के प्रोडक्शन हाउस विशेष फिल्म्स के बैनर तले बनी फिल्म संघर्ष में उन्होंने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट काम किया। उन्होंने इस फिल्म में प्रीति जिंटा के बचपन का रोल निभाया। इसी फिल्म में काम करने के बाद आलिया के मन में एक्टिंग के प्रति दिलचस्पी जाग गई।

9 साल की उम्र में उन्होंने संजय लीला भंसाली की फिल्म ब्लैक के लिए ऑडिशन दिया था, लेकिन इसमें रिजेक्ट हो गई थीं। बाद में चाइल्ड आर्टिस्ट आएशा कपूर को फिल्म में कास्ट किया गया जिनके काम को काफी सराहा गया था।

ब्लैक में आलिया को भले ही काम न मिलने से निराशा हुई, मगर एक्टिंग में उनकी दिलचस्पी बरकरार रही। यही वजह रही कि 12वीं तक की पढ़ाई करने के बाद आलिया का सारा फोकस बस एक्टिंग पर था। वो बस फिल्मों में काम करना चाहती थीं। एक दिन उन्हें पता चला कि करण जौहर की फिल्म स्टूडेंट ऑफ द ईयर के लिए ऑडिशन चल रहे हैं तो वो तुरंत करण जौहर के ऑफिस पहुंच गईं। वो सीधे स्कूल से ऑडिशन देने गई थीं इसलिए उन्होंने स्कूल ड्रेस में ही ये ऑडिशन दिया।

इस ऑडिशन में उन्होंने बहारा बहारा गाने पर परफॉर्म किया था। फिल्म में शनाया सिंघानिया के रोल के लिए करण ने 400 लड़कियों के ऑडिशन लिए थे, लेकिन फिर उन्हें आलिया का ऑडिशन पसंद आ गया। मगर एक दिक्कत ये थी कि आलिया का वजन काफी ज्यादा था और करण को फिल्म की लीड एक्ट्रेस के लिए स्लिम ट्रिम एक्ट्रेस की तलाश थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *