किसान मेले में पहुंचा 10 करोड़ का भैंसा, देखने के लिए उमड़ी लोगों की भीड़, जानें खासियत

बिहार की राजधानी पटना के वेटनरी ग्राउंड में बिहार डेयरी एंड कैटल एक्सपो का आयोजन किया गया है. यहां 10 करोड़ रुपये की कीमत का भैंसा लाया गया है. इस भैंसे को देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी.

जानकारी के अनुसार, पटना में भोलू नाम का ये भैंसा हरियाणा से लाया गया है. यह भैंसा मुर्रा नस्ल का है. भैंसे के मालिक का कहना है कि भैंसे की कीमत दस करोड़ रुपये तक लगाई जा चुकी है. इसके लिए भैंसा के मालिक नरेंद्र सिंह को राष्ट्रपति से पद्मश्री भी मिल चुका है.

इस भैंसे का इस्तेमाल ब्रीडिंग के लिए किया जाता है. 10 करोड़ के भैंसे के मालिक नरेंद्र सिंह ने कहा कि वे हर रोज भैंसे को साधारण चारा खिलाते हैं. भैंसे पर हर महीने करीब 50 से 60 हजार रुपये खर्च होता है.

किसान मेले में पहुंचा 10 करोड़ का भैंसा.

पहले भी कई किसान मेलों में जा चुका है ये कीमती भैंसा

यह कीमती भैंसा इससे पहले भी तमाम किसान मेलों में जा चुका है. जहां भी जाता है, वहां देखने वालों की भीड़ लग जाती है. इससे पहले मेरठ के सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि विश्वविद्यालय में तीन दिवसीय अखिल भारतीय किसान मेले में भैंसा पहुंचा था.

मेरठ किसान मेले में पहुंचने पर भैंसे के मालिक नरेंद्र सिंह ने कहा था कि उनका भैंसा शुद्ध मुर्रा प्रजाति का है. हर व्यक्ति भैंसे की कदकाठी देख चकित रह जाता है. गोलू हर रोज 30 किलो सूखा हरा चारा, 7 किलो गेहूं-चना औक 50 ग्राम मिनरल मिक्सचर खाता है. भैंसे के सीमन से काफी आमदनी हो रही है. खरीदारों ने भैंसे की कीमत 10 करोड़ तक आंकी, लेकिन वह इसे बेचने के लिए तैयार नहीं हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *