आईएएस के तबादला बोर्ड में बदलाव:मोहम्मद सुलेमान बने सदस्य; बैंस के रिटायर होने के बाद बदली व्यवस्था

राज्य शासन ने अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य विभाग मोहम्मद सुलेमान को तबादला बोर्ड का सदस्य नियुक्त किया है। सुलेमान को बोर्ड का सदस्य तबादला बोर्ड में पद रिक्त होने के चलते बनाया गया है। मुख्य सचिव तबादला बोर्ड के अध्यक्ष होते हैं।

पूर्व मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस के 30 नवम्बर को रिटायर होने के बाद प्रभारी मुख्य सचिव वीरा राणा अब इसकी अध्यक्ष हो गई हैं। बैंस के अध्यक्ष रहने के दौरान माध्यमिक शिक्षा मंडल की अध्यक्ष की जिम्मेदारी निभा रहीं वीरा राणा तबादला बोर्ड की सदस्य थीं लेकिन अब उनके अध्यक्ष बन जाने के बाद सदस्य का पद रिक्त था। इसलिए राज्य शासन ने एसीएस मोहम्मद सुलेमान को तबादला बोर्ड का सदस्य बनाया है। इस समिति के अध्यक्ष सदस्य सचिव सामान्य प्रशासन विभाग के प्रमुख सचिव होते हैं।

ऐसी है तबादला बोर्ड की व्यवस्था

केंद्रीय कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग द्वारा 28 जनवरी 2014 को भारतीय प्रशासनिक सेवा संवर्ग नियम 1954 के नियम 7 में संशोधन किया गया है। इसमें भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों की नियुक्तियों के संबंध में सिफारिश करने के लिए सिविल सेवा बोर्ड के गठन का प्रावधान किया गया है। इसमें मुख्य सचिव को अध्यक्ष, वरिष्ठतम अपर मुख्य सचिव या अध्यक्ष राजस्व मंडल या वित्त आयुक्त या समकक्ष पद या इस स्तर के अधिकारी को सदस्य बनाने का प्रावधान है। इसके अलावा राज्य सरकार के कार्मिक विभाग के प्रमुख सचिव या सचिव को सदस्य सचिव घोषित किया गया है।

हर साल भेजना होती है तबादला बोर्ड की सिफारिशों की जानकारी

केंद्रीय कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग को इस नियम के बनने के बाद राज्य सरकार की ओर से हर साल प्रदेश में किए गए आईएएस अफसरों के तबादलों की जानकारी भेजना होती है। तबादला बोर्ड अफसरों के तबादले को लेकर शासन द्वारा तय मापदंडों के आधार पर तबादले की सिफारिश करता है जिसके बाद जीएडी आदेश जारी करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *