Chhoti Diwali 2023: आज या कल, कब है छोटी दिवाली? यम दीपक जलाने का मुहूर्त भी जान लें .

कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि की शुरुआत 11 नवंबर को दोपहर 01 बजकर 57 मिनट से लेकर 12 नवंबर को दोपहर 02 बजकर 44 मिनट तक रहेगी. इस बीच छोटी दिवाली यानी नरक चतुर्दशी के लिए प्रदोष काल 11 नवंबर को प्राप्त हो रहा है. इसलिए छोटी दिवाली 11 नवंबर को मनाई जाएगी.

Chhoti Diwali 2023: इस साल छोटी दिवाली को लेकर लोगों में बड़ा कन्फ्यूजन फैला है. कोई 11 नवंबर तो कोई 12 नवंबर को छोटी दिवाली बता रहा है. छोटी दिवाली को नरक चौदस या नरक चतुर्दशी भी कहा जाता है. इस दिन आयु के देवता यमराज की उपासना की जाती है और सौन्दर्य प्राप्ति के प्रयोग किए जाते हैं. इस दिन भगवान श्री कृष्ण की उपासना भी की जाती है, क्योंकि इसी दिन उन्होंने नरकासुर का वध किया था. आइए जानते हैं कि इस इस बार छोटी दिवाली के सही दिन-तारख क्या है.

कब है छोटी दिवाली?
कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि की शुरुआत 11 नवंबर को दोपहर 01 बजकर 57 मिनट से लेकर 12 नवंबर को दोपहर 02 बजकर 44 मिनट तक रहेगी. इस बीच छोटी दिवाली यानी नरक चतुर्दशी के लिए प्रदोष काल 11 नवंबर को प्राप्त हो रहा है. इसलिए छोटी दिवाली 11 नवंबर को यानी आज मनाई जाएगी.

छोटी दिवाली की शाम को घर के बाहर मृत्यु के देवता यमराज के नाम का दीपक दक्षिण दिशा में जलाया जाता है. कहते हैं कि ऐसा करने से अकाल मृत्यु का संकट टल जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *