E Shram Card: खुशखबरी! श्रम कार्ड धारको के खातों मे आए रुपए, लिस्ट हुई जारी, इस लिंक से देखे लिस्ट मे अपना नाम

जिस किसी व्यक्ति ने ई-श्रम कार्ड बनवा रखा है उसके लिए ये खबर महत्व पूर्ण होने वाली है। क्यूंकी सरकार ने जिन व्यक्तियों का श्रम कार्ड बना है उनके खाते मे पैसा भेज दिया गया है, यदि आपने भी ई-श्रम कार्ड बनवा रखा है तो यहाँ आप दी गई लिस्ट मे अपना चेक कर सकते है कि आपके पासिए आए है या नहीं..इस योजना के तहत श्रमिकों का एक कार्ड बनाया जाता है और उन्हें अनेक सुविधाए दी जाती हैं। उन्हें बैंकिंग, बीमा पेंशन और अन्य सेवाएं इस योजना से मिलती हैं। यह अभियान देश भर में चल रहा है। साथ ही, बहुत से कर्मचारी इस योजना से लाभ उठा रहे हैं।

लेबर कार्ड भी कामगारों और कर्मचारियों को आर्थिक सहायता देता है। यही कारण है कि इस महीने कर्मचारियों को सरकारी श्रमिक कार्ड योजना का भुगतान मिल सकता है। यदि आप भी इस योजना के लाभार्थी हैं और आपके पास भी ई श्रम कार्ड है, तो हम आपको पूरी जानकारी देंगे कि आप अपना भुगतान स्टेटस कैसे देख सकते हैं!
पिप

आप कई तरीकों से भुगतान स्थिति की जांच कर सकते हैं : श्रम कार्ड की पेमेंट लिस्ट जारी हुई

हमारे द्वारा दी गई प्रक्रिया के अनुसार आप जान सकेंगे कि श्रम कार्ड योजना का पैसा आपके खाते में आया है या नहीं। आपको बता दें कि भुगतान की स्थिति को देखने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आप SMS के जरिए भी पेमेंट की स्थिति को देख सकते हैं। ई श्रम कार्ड भुगतान की प्रगति को SMS के माध्यम से देखने के लिए आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक खाते से जुड़ा होना चाहिए। इसके अतिरिक्त, आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर अपने भुगतान की स्थिति का पता लगा सकते हैं!

इस तरह आप CSC पर जाकर पेमेंट स्टेटस देख सकते हैं।

ई श्रम कार्ड (E Shram Card) भुगतान की स्थिति को देखने के लिए कर्मचारी आपसे कुछ जानकारी मांगेगा और फिर पूरी प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपको सूचित करेगा। कि आपके लेबर कार्ड भुगतान की स्थिति क्या है। वह आपको बताएगा कि कर्मचारियों के खाते में धन आया है या नहीं!

SMS द्वारा भुगतान की स्थिति को देखें

लेबर कार्ड के पैसे SMS द्वारा चेक करने के यही कारण है कि आपको पहले अपने फोन में मैसेज फोल्डर को देखना होगा। कि ई श्रम कार्ड (E Shram Card) योजना से संबंधित कोई नया संदेश है या नहीं। इसलिए, अगर कोई संदेश आया है जिसमें क्रेडिट की जानकारी है तो समझ लें कि कर्मचारियों के खाते में धन आया है। अगर अभी तक कोई मैसेज नहीं आया है, तो आपको जल्द ही मैसेज मिलेगा!

ऐसे ऑनलाइन पैसे चेक करें

1. अगर आप घर बैठे लेबर कार्ड योजना का भुगतान स्टेटस ऑनलाइन देखना चाहते हैं तो सबसे पहले, आपको अपने स्मार्टफोन पर किसी भी ब्राउज़र का उपयोग करके आधिकारिक वेबसाइट पर पहुँचना होगा।

2. अब घर पेज पर पेमेंट स्टेटस को देखने के लिए संबंधित विकल्प पर क्लिक करना होगा!

3. इसके बाद आपको मांगी गई सभी जानकारी भरनी होगी!

4. अब आपके सामने ई श्रम कार्ड भुगतान स्थिति की जानकारी दिखाई देगी!

5. ई श्रम कार्ड (Register.eshram.gov.in) पोर्टल पर अनौपचारिक क्षेत्र के कर्मचारियों का एक डेटाबेस बनाया जा रहा है। जो सरकार को सामाजिक सुरक्षा और अन्य कल्याणकारी कार्यक्रमों से लाभ मिलेगा। 26 अगस्त 2021 को लेबर कार्ड पोर्टल शुरू हुआ। महज चार महीने में ई-श्रम पोर्टल ने 14 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया है। सभी कर्मचारी (श्रमिक) रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *