भोपाल के इज्तिमा मार्केट में आई इलेक्ट्रिक जैकेट:16 मिनट में चार्ज, कड़ाके की ठंड में घंटों मिलती है राहत; जानिए क्या है खासियत

भोपाल में शीतलहर चल रही है। सर्द हवाओं से लोग ठिठुरते नजर आ रहे हैं। इस बीच शहर के इज्तिमा मार्केट में एक ऐसी जैकेट आई जो मिनटों में सर्दी को छूमंतर कर देगी। यह इलेक्ट्रिक जैकेट प्लग लगाने से गर्म हो जाती है। जिसे लेकर बिहार के रहने वाले आलम भोपाल पहुंचे हैं। उनका कहना है कि इस जैकेट के 300 से अधिक पीस हैं, जो भोपाल के लोगों को पसंद आ रहे हैं।

ऐसे करती है काम
इलेक्ट्रिक जैकेट के 2-3 हीटिंग जोन हैं, जो इसे अलग-अलग जगहों से गर्म करते हैं। इसके अलावा इस जैकेट में टेम्प्रेचर सेटिंग ऑप्शन भी मिलता है। जैकेट व्यापारी मोहम्मद आलम ने बताया कि इसके लिए किसी भी सामान्य मोबाइल चार्जर का एडॉप्टर यूज करना होता है। करीब 16 मिनट में चार्ज हो जाती है, और घंटों चलती है। इसमें ठंडी जगहों पर इस्तेमाल होने वाली वॉर्मर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है।

इलेक्ट्रिक जैकेट।
इलेक्ट्रिक जैकेट।

रोजाना बेच रहे 25 से अधिक जैकेट
आलम ने बताया कि वह रोजाना 25 से अधिक जैकेट बेच रहे हैं। यह जैकेट आपने आप में खास है। माउथ पब्लिसिटी से लोगों को इसके बारे में पता चल रहा है। इसकी हमने कीमत 400 रुपए रखी है। इसे हम दिल्ली के व्यापारियों से खरीदकर भोपाल लाए हैं। हालांकि इसकी असल कीमत 5 से लेकर 10 हजार तक होती है। यह आम तौर पर ठंडी जगहों पर रहने वाले लोगों के लिए होती है।

ऑनलाइन कीमत 8 से 14 हजार रुपए
इस तरह की अनेक जैकेट कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर मौजूद हैं। इसकी कीमत 8 से 14 हजार तक है। इसमें 2 से 5 हीटिंग जोन हैं। व्यापारियों की माने तो यह चीन की तकनीक है। जो इन दिनों इंडिया के इन शहरों में खास तौर पर बिक रहीं हैं, जहां पर सर्दी अधिक है या शीतलहर चल रही है।

इ​​न इलेक्ट्रिक जैकेट के फ्रंट और बैक में कुल मिलाकर 5 कार्बन फाइबर हीटिंग पैड्स दिए गए हैं जो आपको गर्मी का एहसास कराएंगे। हीटिंग लेवल को एडजेस्ट करने के लिए इसमें तीन टेंपरेचर सेटिंग भी दी गई हैं, जिन्हें आप जैकेट में दिए एलईडी बटन को दबाकर एडजस्ट कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *