मार्केट में अगले हफ्ते उतार-चढ़ाव का अनुमान:जियो फाइनेंशियल की लिस्टिंग और MPC मीटिंग मिनट्स तक, यह फैक्टर्स तय करेंगे बाजार की चाल

शेयर बाजार में अगले हफ्ते भी उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। एनालिस्टों के मुताबिक, जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिस्टिंग, MPC मीटिंग मिनट्स, डोमेस्टिक इकोनॉमिक डेटा प्वाइंट्स, जैक्सन होल सिम्पोजियम, इंडियन रुपए, FII इनफ्लो, अपकमिंग IPO और क्रूड ऑयल प्राइस पर बाजार की नजर रहेगी।

यहां हम ऐसे फैक्टर्स के बारे में बता रहे हैं, जिनसे 21 अगस्त यानी सोमवार से शुरू होने वाले हफ्ते में बाजार की चाल तय होगी…

जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिस्टिंग
जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के शेयर 21 अगस्त को स्टॉक एक्सचेंजों ‌BSE-NSE पर लिस्ट होंगे। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने पिछले महीने जियो फाइनेंशियल सर्विसेज का डीमर्जर किया था। जियो फाइनेंशियल के एक शेयर की कीमत 261.85 रुपए है।

यह कीमत 20 जुलाई को स्टॉक एक्सचेंजों पर आयोजित एक घंटे के स्पेशल प्री ओपन सेशन के बाद तय हुई थी। इस बीच जियो फाइनेंशियल सर्विसेज FTSE इंडेक्स में बनी रहेगी और 23 अगस्त को MSCI ग्लोबल स्टैंडर्ड इंडेक्स में जुड़ जाएगी।

MPC मीटिंग मिनट्स
बाजार की नजर 10 अगस्त को पूरी हुई MPC मीटिंग मिनट्स पर भी रहेगी, जिसे 24 अगस्त को पब्लिश किया जाएगा। एक्सपर्ट्स का मानना है कि रेट्स में बढ़ोतरी नहीं होगी, लेकिन एक्सपेक्टेड रेट कट साइकल को फाइनेंशियल ईयर 2024 की आखिरी तिमाही के मुकाबले FY25 में आगे बढ़ाया जा सकता है।

खासकर तब जब भारतीय रिजर्व बैंक ने खाने-पीने की चीजों की कीमतों में बढ़ोतरी को देखते हुए FY24 के लिए CPI इन्फ्लेशन का पूर्वानुमान पहले के 5.1% से बढ़ाकर 5.4% कर दिया है। जुलाई में CPI इन्फ्लेशन जून के 4.87% से बढ़कर 7.44% हो गई, जो उम्मीद से कहीं ज्यादा है।

जैक्सन होल सिम्पोजियम
ग्लोबल लेवल पर बाजार की नजर 24-26 अगस्त के बीच होने वाली जैक्सन होल इकोनॉमिक पॉलिसी मीटिंग में फेड चेयरमैन जेरोम पॉवेल की स्पीच पर होगी। पॉवेल 25 अगस्त को कैनसस सिटी फेड द्वारा आयोजित इवेंट में स्पीच देंगे।

जुलाई में फेड फंड रेट में 25 bps बढ़ोतरी के बाद पॉवेल ने पहले ही अपकमिंग पॉलिसी मीटिंग में एक और रेट बढ़ोतरी का संकेत दिया। जुलाई में CPI इन्फ्लेशन 3.2% और कोर CPI 4.7% थी।

फॉरेन इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स
पिछले तीन महीनों में खरीदारी के बाद फॉरेन इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (FII) अगस्त में नेट सेलर्स बन गए हैं। अमेरिकी डॉलर इंडेक्स का 103.43 तक बढ़ना और यूएस 10-वर्षीय ट्रेजरी यील्ड का 4.25% होना, भारत जैसे उभरते बाजारों से FII की निकासी के प्रमुख कारण हैं।

विशेषज्ञों का मानना है कि निकट भविष्य में भी FII की बिकवाली जारी रहने की संभावना है। हालांकि डोमेस्टिक इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (DII), FII के आउटफ्लो की भरपाई की पूरी कोशिश कर रहे हैं।

भारतीय रुपए
भारतीय रुपए में उतार-चढ़ाव जारी है। यह अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 83.42 के ऑल टाइम लो पर पहुंच गया और पिछले हफ्ते 83.12 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर बंद हुआ। शेयर बाजारों में मुनाफावसूली और FII आउटफ्लो का भी रुपए पर असर पड़ा है। जिससे लगातार चौथे हफ्ते कमजोरी बनी रही। एक्सपर्ट्स को उम्मीद है कि आने वाले दिनों में भी कमजोरी जारी रहेगी।

डोमेस्टिक इकोनॉमिक डेटा प्वाइंट्स
डोमेस्टिक डेटा के मोर्चे पर 11 अगस्त को समाप्त हफ्ते के लिए बैंक लोन और डिपॉजिट ग्रोथ डेटा 25 अगस्त को जारी किए जाएंगे। वहीं, 18 अगस्त को समाप्त सप्ताह के लिए फॉरेन एक्सचेंज रिजर्व भी उसी दिन जारी किए जाएंगे।

इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग
प्राइमरी मार्केट में आने वाले हफ्ते में भी हलचल देखने को मिलेगी। एयरोफ्लेक्स इंडस्ट्रीज लिमिटेड का इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग यानी IPO 22-24 अप्रैल के दौरान खुलने वाला है। इसका साइज 351 करोड़ रुपए है। कंपनी ने 102-108 रुपए प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया है।

वहीं विष्णु प्रकाश आर पुंगलिया लिमिटेड का 309 करोड़ रुपए का पहला पब्लिक इश्यू 24 अगस्त को खुलने वाला है। इसके लिए 94-99 रुपए प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया गया है। पिरामिड टेक्नोप्लास्ट का 153 करोड़ रुपए का IPO 22 अगस्त को बंद हो जाएगा। वहीं, TVS सप्लाई चेन सॉल्यूशंस का IPO 23 अगस्त को शेयर बाजार में लिस्ट होगा।

SME सेगमेंट में पावर सॉल्यूशंस कंपनी सनगार्नर एनर्जी का IPO 21-23 अप्रैल के दौरान सब्सक्रिप्शन के लिए ओपन रहेगा। इसके लिए प्रति शेयर 83 रुपए का ऑफर प्राइस होगा। शूरा डिजाइन का IPO 21 अगस्त को क्लोज होने वाला है। क्रॉप लाइफ साइंस और बॉन्डाडा इंजीनियरिंग के पब्लिक इश्यू का आखिरी दिन 22 अगस्त है। वहीं शेल्टर फार्मा के शेयरों की लिस्टिंग 23 अगस्त को होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *