भोपाल में टेंट हाउस के गोदाम में आग लगी:एक के बाद एक 3 ब्लास्ट हुए; 50 फीट दूर गिरा टीन शेड; 10 दमकलों ने डेढ़ घंटे में पाया काबू

भोपाल के बाग मुगालिया इलाके में शुक्रवार सुबह करीब 10 बजे एक टेंट हाउस के गोदाम में आग लग गई। गोदाम के आसपास कई मकान और झुग्गियां बनी हैं। बड़े हादसे की आशंका को देखते हुए फायर ब्रिगेड की 10 से ज्यादा गाड़ियां मौके पर पहुंचीं।

जेसीबी की मदद से रास्ता बनाकर दमकलें गोदाम तक पहुंचीं। करीब डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका।

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि आग पहले पर्दों और कपड़ों के अन्य सामान में लगी। गोदाम में मौजूद 5 से ज्यादा कर्मचारियों ने इसे बुझाने की कोशिश की। इसी दौरान एक के बाद एक 3 गैस सिलेंडर में ब्लास्ट हुए। कर्मचारियों ने भागकर अपनी जान बचाई। गोदाम का टीन शेड करीब 50 फीट दूर जाकर गिरा। उन्होंने गोदाम में घरेलू गैस सिलेंडर से रिफिलिंग किए जाने का आरोप भी लगाया है।

फायर ऑफिसर नील ने बताया कि अरविंद विहार में व्यंजन टेंट हाउस का गोदाम है। यहां LPG के घरेलू सिलेंडर भी मिले हैं।

सामान समेटकर घरों से निकले लोग

गोदाम में आग लगने के बाद ब्लास्ट की आवाज आते ही इलाके में अफरा-तफरी मच गई। लोग जरूरी सामान समेटकर अपने घरों से निकल गए।

गोदाम में रखे थे LPG के 50-60 सिलेंडर

टेंट हाउस के गोदाम में 50 से 60 गैस सिलेंडर रखे होने का अनुमान है। इनमें से कुछ सिलेंडर फटने से आग बेकाबू हो गई थी। फायर फाइटर पंकज खरे ने बताया कि आग बुझाने के साथ ही गैस सिलेंडरों को सुरक्षित निकालना भी बड़ी चुनौती थी।

जेसीबी की मदद से तोड़ीं गोदाम की दीवारें

आग बुझाने के लिए नगर निगम अमले, जिला प्रशासन और पुलिस ने मिलकर ऑपरेशन चलाया। गोदाम की दीवारों को जेसीबी की मदद से तोड़ा गया। पुलिस ने 200 मीटर पहले से बेरिकेडिंग कर लोगों को मौके पर जाने से रोका

राजधानी भोपाल स्थित मंत्रालय (वल्लभ भवन) की पुरानी बिल्डिंग की 5वीं मंजिल पर शनिवार सुबह आग लग गई। हवा के कारण आग फैल कर चौथे और तीसरे माले तक पहुंच गई। करीब 4 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। सरकार ने जांच के लिए 7 सदस्यीय कमेटी बनाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *