परीक्षा दौरान झुग्गी बस्ती पर एक्शन के खिलाफ पूर्व मंत्री:मानवाधिकार आयोग जाएंगे पीसी शर्मा; भोपाल में 2 दिन में 139 घर गिराए

भोपाल में झुग्गी भदभदा बस्ती पर बुलडोजर एक्शन के खिलाफ पूर्व मंत्री पीसी शर्मा मानव अधिकार आयोग जाएंगे। वे बताएंगे कि परीक्षा समय में बस्ती के बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हुई है। पूर्व मंत्री का प्लान बस्ती जाकर लोगों से मुलाकात करने का भी है।

भोपाल में होटल ताज के ठीक सामने भदभदा बस्ती से दो दिन में 139 घर हटा दिए गए हैं। आज तीसरे दिन शुक्रवार को 129 घर और गिराए जाने हैं। लोगों से सहमति लेकर उनके घरों को गिराया जा रहा है। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) ने 386 घरों को हटाने के आदेश दिए थे।

कोई हंगामा न हो, इसके लिए पुलिस ने बस्ती से 1 किलोमीटर पहले बैरिकेडिंग कर रास्ता रोक रखा है। पुलिस के 500 जवान तैनात हैं। घरों को तोड़ने के लिए 10 JCB लगाई गई हैं। कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने बताया कि कार्रवाई अगले दो दिन और चलेगी।

इसलिए अतिक्रमण हटा रहा प्रशासन
NGT के आदेश के बाद जिला प्रशासन अतिक्रमण हटा रहा है। इसे लेकर पिछले दिनों नगर निगम की ओर से मुनादी भी कराई थी। रहवासियों को अतिक्रमण हटाने के लिए तीन दिन का समय दिया था। सोमवार को यह अवधि खत्म हो गई। कलेक्टर सिंह ने रहवासियों की मीटिंग की और फिर एक दिन की मोहलत और दी थी। बुधवार से सख्ती और समझाइश दोनों शुरू कर दी गई। बुधवार को 30, गुरुवार को 109 घर गिराए गए।

रिश्तेदार खाना लेकर पहुंचे, पुलिस ने लौटाया
पुलिस जवानों की मौजूदगी में भी शिफ्टिंग की कार्रवाई की जा रही। इसके लिए बस्ती की ओर जाने वाले मुख्य रास्ते समेत भदभदा चौराहा और करुणा धाम मार्ग पर बैरिकेडिंग कर रास्ते बंद कर दिए गए हैं। गुरुवार को बस्ती में रहने वाले लोगों के रिश्तेदार खाना लेकर पहुंचे थे, लेकिन पुलिस ने उन्हें अंदर नहीं जाने दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *