सरकार महिलाओं को फ्री में दे रही स्मार्टफोन, अपडेट जानकर खिल उठा चेहरा

नई दिल्ली: केंद्र सरकार और राज्य सरकार अब महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए बड़े कदम उठा रही है, जिसका असर जमीन पर देखने को मिल रहा है। सरकार अब महिलाओं के लिए नया प्लान लेकर आई है। इसका बड़े स्तर पर फायदा भी देखने को मिल रहा है। अगर आप भी स्मार्टफोन प्राप्त करने की सोच रहे हैं तो प्लीज इस खबर को ध्यान से पढ़ने की जरूरत होगी, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है।

सरकार इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के तहत स्मार्टफोन बांटने का काम किया जा रहा है। अब तक बड़ी संख्या में महिलाओं को स्मार्टफोन का फायदा भी मिल चुका है, जो हर किसी को हैरान करने वाला है। देशभर की महिलाओं को स्मार्टफोन वितरण करने का काम नहीं किया जा रहा है, जिसकी संबंधित जरूरी बातों को जानना होगा।

इन महिलाओं को मिल रहा स्मार्टफोन

स्मार्टफोन पाने के लिए महिलाओं को कुछ जरूरी बातों को ध्यान रखना होगा। राजस्थान सरकार की ओर से इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के तहत फोन का वितरण किया जा रहा है। इसका लाभ उसी महिला को मिलेगा जो राजस्थान का निवासी है। राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत की ओर से इस योजना का शुभारंभ किया गया है, जिसके तहत स्मार्टफोन का वितरण किया जा रहा है।

अब तक 35 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन का वितरण किया जा चुका है। सरकार ने स्मार्टफोन वितरण की संख्या का वितरण 30 अगस्त को दिया है। सरकार की ओर से जगह-जगह शिविर लगाकर स्मार्टफोन बांटे जा रहे हैं। इसमें कुछ छात्राएं भी शामिल की गई हैं।

जानिए जरूरी बातें

राजस्थान सरकार विधवा और एकल नारी को शामिल किया गया है। इसके साथ ही कक्षा 9वी से लेकर 12वीं तक की छात्रा को शामिल किया गया है। इसके साथ ही एकल नारी 490918 है वही कक्षा नवी से लेकर 12वीं तक की छात्राएं 248448 मनरेगा में 100 दिन का रोजगार देने वाले लोगों को 45375 को स्मार्टफोन दिया जा रहा है। इसके साथ ही पॉलिटेक्निक की छात्राओं को 474, महाविद्यालय की छात्राएं जो संस्कृत में है उनको 849 स्मार्टफोन दिया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *