JABALPUR NEWS- जबलपुर जिला शिक्षा अधिकारी पर बड़ी कार्रवाईः लोकायुक्त की जांच में आरोपी होने के कारण कलेक्टर ने चुनाव कार्य से हटाया

JABALPUR NEWS: जबलपुर। जिला शिक्षा अधिकारी  (District Education Officer) घनश्याम सोनी पर कलेक्टर दीपक कुमार सक्सेना बड़ी कार्रवाई करते हुए चुनावी कार्य से हटा दिया है। घनश्याम सोनी लोकायुक्त के एक प्रकरण में आरोपी है जिसकी जांच जारी है। इसी एक शिकायत निर्वाचन कार्यालय में की गई थी जिसके बाद कलेक्टर ने कार्रवाई करते हुए डीईओ को चुनावी कार्य से हटा दिया है।
कंट्रोल रूम का प्रभार दिया गया था

ALL SO REED- Jabalpur news: श्री राम वनवास के दौरान जहां-जहां गये उनमें रामघाट पिपरिया भी शामिल
जिला शिक्षा अधिकारी घनश्याम सोनी को चुनावी कंट्रोल रूम का प्रभार दिया गया था। घनश्याम सोनी की नियुक्ति को लेकर बीते कई दिनों से कांग्रेस सहित कर्मचारी संघ लगातार शिकायत कर रहा था। जिला शिक्षा अधिकारीघनश्याम सोनी के खिलाफ शिकायत की गई थी दिनांक 12.12.2020 से कार्यरत हैं, श्री सोनी प्राचार्य पद पर नियुक्ति के बाद से ही जबलपुर जिले में प्राचार्य 101-2 के पद पर विगत 27 वर्ष कार्यरत रहे हैं, उन्हें इसी जिले में ही सहायक संचालक एवं उपसंचालक के पद पर पदोन्नत कर जिला स्तरीय अधिकारी जिला शिक्षा – अधिकारी जबलपुर के महत्वपूर्ण पद पदांकित किया गया है। श्री धनश्याम सोनी के लगभग 03 – वर्ष 04 माहों के कार्यकाल के दौरान नियम विरूद्ध अनुकम्पा नियुक्तियां, स्थानांतरण, मान्यता, – मान्यता नवीनीकरण आदि में भारी अनियमित्ता कर भ्रष्टाचार किया गया है, जिसकी शिकायतें संघ द्वारा लोकायुक्त,

ALL SO REEDJabalpur News : मुरम की अवैध खुदाई, दो गिरफ्तार, बरगी में पोकलेन समेत दो हाईवा जब्‍त

ई.ओ.डब्ल्यू. एवं विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से की गई हैं, श्री सोनी को राजनैतिक संरक्षण प्राप्त होने के कारण ही इन्हें जबलपुर जिले में पदस्थ रखा जाता है। श्री सोनी लोकसभा निर्वाचन के दौरान यदि जबलपुर लोक सभाक्षेत्र में पदस्थ रहते हैं तो वह अपने प्रभाव का उपयोग कर चुनाव प्रभावित कर सकते हैं। मप्र तृतीय वर्ग कर्मचारी संघ के योगेंद्र दुबे ने मांग रखी थी कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विगत लगभग दो दसकों से एक लोकसभा सभा क्षेत्र में कार्यरत श्री धनश्याम सोनी जिला शिक्षा अधिकारी जबलपुर का अन्यत्र स्थानांतरण करने का कष्ट करें।

कई सालों से एक ही जिले में जमे, गलत अनुकंपा नियुक्तियां दी

मप्र तृतीय वर्ग शासकीय कर्मचारी संघ के योगेंद्र दुबे ने बताया कि एक ही लोकसभा क्षेत्र में तीन वर्ष से अधिक समय से पदस्थ होने तथा लोकायुक्त प्रकरण की जांच प्रचलन में होने संबंध में कलेक्टर कार्यालय जबलपुर में शिकायत की गई हैं। शिकायत में लेख किया गया हैं, कि आपके द्वारा वर्ष 2012 में आपके प्रभारी जिला शिक्षा अधिकारी जिला जबलपुर के कार्यकाल में आर.टी.ई. के मापदण्डो का उल्लंघन करते हुये अध्यापक पात्रता परीक्षा (टी ई टी) बी.एड. डी.एड. समकक्ष की निर्धारित अर्हता न रखने वाले अयोग्य अभ्यार्थियों को शिक्षक पद पर अनुकम्पा नियुक्ति कर दी गई। इसी प्रकार दूसरे कार्यकाल में वर्ष 2021 में पुनः दो अपात्र एवं अयोग्य अभ्यार्थियों की अनुकम्पा नियुक्तियां प्राथगिक शिक्षक विज्ञान के पद पर कर दी गई। शिकायत के आधार पर निर्वाचन आयोग ने कलेक्टर से जांच कर जांच प्रतिवेदन 24 घंटे के भीतर, कंट्रोल रूम, निर्वाचन शिकायत शाखा कक्ष क. 08 में प्रेषित किये जाने हेतु निर्देशित किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *