केजरीवाल बोले- MP से कांग्रेस-BJP को उखाड़कर फेंक दो:दोनों पार्टियों में ‘एक बार तुम लूटो, एक बार हम लूटें’ की सेटिंग; जनता को दी 10 गारंटी

आम आदमी पार्टी (AAP) के राष्ट्रीय संयोजक व दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपनी ही पार्टी के गठबंधन I.N.D.I.A का हिस्सा कांग्रेस पर हमला बोला। उन्होंने कहा, ‘AAP के आने से पहले दिल्ली में दो पार्टियां थीं। दोनों में अच्छी सेटिंग थी। एक बार तुम राज करो, एक बार हम राज करें। एक बार तुम लूटो, एक बार हम लूटें।’

उन्होंने आगे कहा, ‘मध्यप्रदेश में भी दो पार्टियां हैं- कांग्रेस और BJP। एक बार इन्हें उखाड़कर फेंक दो। मैं वादा करता हूं कि दोनों पार्टियों को भूल जाओगे।’ दिल्ली और पंजाब के स्कूल और अस्पतालों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, किसी पार्टी में ऐसे स्कूल-अस्पताल बनाने की हिम्मत नहीं, इनकी नीयत खराब है। ये कभी आपके बच्चों, परिवार के लिए काम नहीं करेंगे। दारू और पैसे से आपके वोट खरीदेंगे।’

केजरीवाल सोमवार को रीवा के SAF ग्राउंड में पार्टी की महारैली में शामिल हुए। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान भी आए। मंच से केजरीवाल ने MP की जनता को 10 गारंटी दीं। AAP मध्यप्रदेश की सभी 230 सीट पर प्रत्याशी उतारने का ऐलान बहुत पहले कर चुकी है।

इससे पहले केजरीवाल और मान 20 अगस्त को सतना जिले में आयोजित आमसभा में शामिल होने के लिए आए थे। 14 मार्च 2023 को भोपाल भी आ चुके हैं।

MP की जनता को केजरीवाल की 10 गारंटी

  • 1). बिजली: 1 साल के अंदर 24 घंटे बिजली देने का इंतजाम करेंगे। गांव तक में 24 घंटे फ्री बिजली दी जाएगी। 31 अक्टूबर तक के सारे बिजली बिल 0 कर दिए जाएंगे।
  • 2). शिक्षा: 5 साल में सारे सरकारी स्कूल शानदार बना देंगे। संविदा शिक्षकों को पक्का किया जाएगा। प्राइवेट स्कूलों को गलत तरीके से फीस नहीं बढ़ाने देंगे।
  • 3). स्वास्थ्य: कोने-कोने में ‘मोहल्ला क्लिनिक’ खोलेंगे। इनमें डॉक्टर, इलाज, टेस्ट मुफ्त रहेंगे। इलाज में होने वाले सभी तरह के खर्च सरकार देगी।
  • 4). भ्रष्टाचार पर लगाम: भ्रष्टाचारियों को पकड़कर जेल में डालेंगे। दलालों के चक्कर काटने-रिश्वत देने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
  • 5). रोजगार: बिना सिफारिश, रिश्वत के सरकारी नौकरी मिलेगी। जब तक रोजगार का इंतजाम नहीं होता, हर बेरोजगार को 3 हजार रुपए महीना भत्ता दिया जाएगा।
  • 6). तीर्थ यात्रा: बुजुर्गों को तीर्थ दर्शन कराएंगे। AC ट्रेन से भेजेंगे, AC होटल में रुकवाएंगे। आना-जाना, खाना-पीना सभी फ्री रहेगा। बुजुर्ग जहां कहेंगे, वहां भेजेंगे।
  • 7). शहीद सम्मान निधि: सैनिक या पुलिस का कर्मचारी शहीद होता है तो उसके परिवार को 1 करोड़ रुपए की सम्मान राशि दी जाएगी।
  • 8). संविदा कर्मचारियों के लिए: सारे कच्चे कर्मचारियों को पक्का करने का काम करेंगे। ठेका प्रथा बंद की जाएगी।
  • 9). पेसा कानून: आदिवासियों के लिए पेसा कानून लागू किया जाएगा। ग्राम सभाओं को सारे अधिकार दिए जाएंगे।
  • 10). किसान: किसानों को फसल बर्बाद होने पर ज्यादा से ज्यादा मुआवजा दिया जाएगा। फसल के पूरे दाम दिलवाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *