लोकसभा चुनाव :-  सोशल मीडिया पर मतदान करने का वीडियो वायरल करने पर जमा खान और उवेश अंसारी के विरुद्ध एफआईआर दर्ज.

 

जबलपुर – जबलपुर संसदीय क्षेत्र में 19 अप्रैल को हुये चुनाव के दौरान मतदान करने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल कर मतदान की गोपनीयता भंग करने की प्राप्त शिकायतों की जाँच में दोषी पाये गये दोनों व्यक्तियों पर आज रविवार को एफआईआर दर्ज करा दी गई है । इनमें से संजीवनी नगर निवासी निवासी जमा खान के विरुद्ध संजीवनी नगर थाने में तथा छोटी मदार टेकरी हनुमानताल निवासी उवेश अंसारी के विरुद्ध हनुमानताल थाने में एफआईआर दर्ज कराई गई है ।

ज्ञात हो कि जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर दीपक सक्सेना ने मतदान करने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल करने की प्राप्त शिकायतों पर जमा खान और उवेश अंसारी के विरुद्ध एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिये थे । इनमें से एक वीडियो जबलपुर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र क्रमांक-83 और दूसरा वीडियो जबलपुर उत्तर विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र क्रमांक-61 का था । कलेक्टर श्री सक्सेना द्वारा इन प्रकरणों में दोनों मतदान केंद्रों के पीठासीन अधिकारियों को मतदान केंद्र पर मोबाइल फोन पर लगे प्रतिबंध का पालन नहीं कराने तथा कर्तव्यों के प्रति घोर लापरवाही बरतने पर निलंबित किया जा चुका है ।

जमा खान के विरुद्ध एफआईआर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के सेक्टर क्रमांक-5 के सेक्टर अधिकारी मध्यप्रदेश पावर जनरेटिंग कम्पनी के सहायक अभियंता ब्रिजकिशोर कुशवाहा द्वारा दर्ज कराई गई है । श्री कुशवाहा के प्रतिवेदन पर संजीवनी नगर थाने में जमा खान के विरुद्ध भारतीय दंड विधान 1860 की धारा 188 एवं 171-एच तथा लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम की 1950, 1951 एवं 1989 की धारा 128 के तहत प्रकरण कायम किया गया है । वहीं उवेश अंसारी के विरुद्ध एफआईआर सहायक रिटर्निंग अधिकारी कार्यालय जबलपुर उत्तर के सहायक प्रोग्रामर शिवम सिंह ठाकुर द्वारा दर्ज कराई गई है । शिवम सिंह ठाकुर के प्रतिवेदन पर उवेश अंसारी के विरुद्ध हनुमानताल थाना द्वारा भारतीय दंड संहिता की धारा 188 तथा लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1950, 1951 एवं 1989 की धारा 128 के तहत प्रकरण कायम किया गया है ।

एफआईआर दर्ज कराने के पहले कलेक्टर श्री सक्सेना के निर्देश पर मतदान की गोपनीयता भंग करने की प्राप्त इन शिकायतों की जाँच सबंधित विधानसभा क्षेत्र के सहायक रिटर्निंग अधिकारियों जबलपुर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम गोरखपुर पंकज मिश्रा तथा जबलपुर उत्तर विधानसभा के सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम रांझी कुलदीप पाराशर से कराई गई थी । दोनों शिकायतों की जाँच में मतदान की गोपनीयता भंग होने स्पष्ट परिलक्षित होना पाया गया था । सहायक रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा सौपे गये जांच प्रतिवेदन में कहा गया था कि जमा खान द्वारा सोशल मीडिया पर जो वीडियो अपलोड किया गया उस वीडियो में दिखाई दे रही व्हीव्हीपेट मशीन जबलपुर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र क्रमांक-83 रॉयल सीनियर सेकेंडरी स्कूल संजीवनी नगर को आवंटित की गई थी । इसी प्रकार उवेश अंसारी द्वारा सोशल मीडिया पर वायरल किये गये वीडियो में दिखाई गई व्हीव्हीपेट मशीन जबलपुर उत्तर विधानसभा के मतदान केंद्र क्रमांक-61 शासकीय बालक उर्दू प्राथमिक शाला कमरा नम्बर एक मोतीनाला को आबंटित की गई थी । जाँच प्रतिवेदन के अनुसार मतदान करने के दोनों वीडियो को मतदान कक्ष के अंदर बनाया गया था और सोशल मीडिया पर अपलोड किया गया था ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *