5 साल में बाजार के 17.31 लाख करोड़ डूबे, इन 5 शेयरों ने लगाया सबसे ज्यादा चूना!

शेयर बाजार (Stock Market)  में ज्‍यादातर लोग जल्‍दी खूब सारा पैसा बनाने के लिए आते हैं, लेकिन इसकी एक सच्‍चाई यह भी है कि इसमें लगाया गया पैसा हाई रिस्‍क पर होता है. कई बार निवेशक (Investors) स्‍टॉक मार्केट में अच्‍छा मुनाफा कमा लेते हैं तो कई बार निवेशकों को बड़ा नुकसान (Stock Market Loss) उठाना पड़ता है. पिछले पांच साल में ऐसा ही कुछ हुआ है, जिसमें निवेशकों ने 17.31 लाख करोड़ का नुकसान झेला है.

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के बाजार दिग्गज रामदेव अग्रवाल (Ramdev Agrawal)  ने वेल्थ क्रिएशन स्टडी के नए एडिशन में 2018 से लेकर 2023 के बीच पांच साल की अवधि के दौरान निवेशकों की डूब गई रकम की जानकारी शेयर की है. 2018-23 के दौरान नुकसान हुई रकम कुल 17.31 लाख करोड़ रुपये आंकी गई थी, जिसमें सबसे ज्‍यादा फाइनेंशियल अकाउंटिंग अमाउंट 30 फीसदी था.

इन पांच शेयरों ने कराया सबसे ज्‍यादा नुकसान
रिपोर्ट का दावा है कि टॉप 10 नुकसान कराने वाली कंपनियों में से 6 कंपनियां बीमा और फाइनेंशियल सेक्‍टर से रहीं. इन शीर्ष पांच कंपनियों में वोडाफोन इंडिया (Vodafone Idea), यस बैंक (Yes Bank), IOCL, इंडियाबुल्स हाउसिंग और इंडसइंड बैंक (IndusInd Bank) शामिल हैं, जो सबसे ज्‍यादा नुकसान कराने के तौर पर उभरी हैं. पांच साल के दौरान वोडाफोन इंडिया में 1.39 लाख करोड़ रुपये डूब गए थे. वहीं यस बैंक में 58,900 करोड़ रुपये और आईओसीएल में 56,600 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है.

पैसे डूबोने में ये कंपनियां भी रहीं आगे
टॉप 10 नुकसान कराने वाले शेयरों में बंधन बैंक (Bandhan Bank), कोल इंडिया (Coal India), न्‍यू इंडिया एश्‍योरेंस, जनरल इंश्‍योरेंस और इंडस टॉवर भी शामिल रही हैं. जबकि फाइनेंशियल सेक्‍टर को छोड़कर टेलीकॉम, ऑयल एंड गैस, कंज्‍युमर एंड रिटेल भी पैसे के नुकसान में बड़ी भूमिका निभाई है. रिपोर्ट में बताया गया है कि 2018-23 के दौरान कमाई गई संपत्ति की तुलना में  25 प्रतिशत डूबी है, जो 2015-20 की तुलना में काफी कम थी.

इन शेयरों से निवेशकों ने खूब की कमाई! 
पैसा बनाने के लिए कुछ शेयरों ने अहम रोल निभाया है. इसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) पांच साल की अवधि में सबसे बड़े कमाई कराने वाला शेयर बना है. इसके अलावा, Tata Group की टीसीएस, ICICI Bank, इंफोसिस और भारती एयरटेल ने भी खूब कमाई कराई है. इन पांच कंपनियों ने कुल 27 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति बनाई है. पांच साल के दौरान इंडिया इंक के शीर्ष 100 शेयरों ने 70.5 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति बनाई, जो कि पिछले पांच साल की अवधि 2017-22 की तुलना में कम है.

(नोट- आईपीओ मार्केट में निवेश से पहले अपने मार्केट एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें.) 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *