NEET-JEE Free Coaching: अब इस दिन होगा जेईई-नीट फ्री कोचिंग का एंट्रेंस एग्जाम, बिहार बोर्ड ने जारी किए एडमिट कार्ड

बिहार बोर्ड ने जेईई-नीट की फ्री कोचिंग के लिए एंट्रेस एग्जाम की तारीख स्थगित कर दी है. यह एग्जाम अब 17 सितंबर 2023 को आयोजित किया जाएगा. इससे पहले बोर्ड 10 सितंबर को परीक्षा आयोजित करने वाला था, लेकिन लेकिन किन्हीं कारणों के चलते बोर्ड ने परीक्षा की तारीख स्थगित कर दी. यह एंट्रेंस एग्जाम पटना, मुजफ्फरपुर, छपरा, दरभंगा, सहरसा, पूर्णिया, भागलपुर, मुंगेर और गया में आयोजित किया जाएगा. कक्षा 10 की वार्षिक माध्यमिक 2023 परीक्षा के मेधावी छात्रों को फ्री गैर-आवासीय कोचिंग मिलेगी.

इंजीनियरिंग और मेडिकल में करियर बनाने का सपना देख रहे छात्रों के लिए फ्री कोचिंग मिलना बड़ा तोहफा है. इसके अलावा स्टूडेंट्स को रहने और खाने की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी. इससे उन गरीब परिवारों के मेधावी बच्चों को सीधा फायदा होगा, जो जेईई-नीट जैसी बड़ी प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग नहीं ले पाते और पीछे रह जाते हैं.

दरअसल, हर साल लाखों छात्र एमबीबीएस और बीडीएस मेडिकल कोर्स में दाखिला पाने के लिए नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) व इंजीनियरिंग कोर्स में दाखिला पाने के लिए जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE) देते हैं. बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) अब छात्रों की सुविधा के लिए नीट-जेईई की फ्री कोचिंग मुहैया कराने का फैसला किया है.

यहां से डाउनलोड करें एडमिट कार्ड
जेईई मेन और नीट यूजी के लिए मुफ्त-आवासीय कोचिंग के लिए एंट्रेंस एग्जाम के एडमिट कार्ड जारी हो चुके हैं, जो छात्र पहले ही परीक्षा में नामांकित हो चुके हैं, वे ऑफिशियल वेबहसाइट coaching.biharboardonline.com. पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

इन विषयों की होगी पढ़ाई
बिहार बोर्ड फ्री कोचिंग वेबसाइट के अनुसार, कक्षा 10 के योग्य छात्रों को मुफ्त कोचिंग प्रदान करने की पहल गुणवत्तापूर्ण कोचिंग के महत्व और जेईई-नीट जैसी अत्यधिक प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं के लिए छात्रों को तैयार करने में इसकी भूमिका को पहचानते हुए की गई है. जेईई और नीट के लिए छात्रों को फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स और बायोलॉजी सब्जेक्ट्स पढ़ाए जाएंगे. इन विषयों को पढ़ाने के लिए अच्छी फैक्लटी का प्रबंध किया जाएगा.

टीचर को मिलेगी 4 लाख रुपये प्रतिमाह सैलरी
जेईई या नीट की तैयारी करने वाले टीचर को हर महीने चार लाख रुपये दिए जाएंगे. इसके अलावा हर साल 5% से 10% की बढ़ोतरी की जाएगी. टीचर की नियुक्ति के लिए 21 अगस्त तक आवेदन मांगे गए थे. इस कोचिंग में पढ़ाने के लिए शिक्षकों से किसी प्रतिष्ठित कोचिंग संस्थान में अपने विषय का जेईई या नीट से संबंधित पढ़ाने का कम से कम 8 वर्ष का अनुभन मांगा गया था. इसके अलावा पिछले पांच वर्षों में किसी भी एक वर्ष में जेईई या नीट के किसी भी कोचिंग संस्थान में कम से कम 2.25 लाख रुपये प्रतिमाह या 27 लाख रुपये प्रतिमाह सैलरी होनी चाहिए थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *