PM KISAN YOJANA: उमसभरी गर्मी में किसानों को मिली तगड़ी सौगात! 15वीं किस्त में बढ़कर आएंगे इतने हजार रुपये

नई दिल्ली: मोदी सरकार अब किसानों को खुश करने के लिए एक बड़ा ऐलान कर सकती है, जिसकी मांग काफी दिनों से की जा रही है। माना जा रहा है कि सरकार की ओर से अब जल्द ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त की राशि में इजाफा किया जा सकता है। अगर ऐसा होता है तो फिर बड़ी संख्या में किसानों को इसका फायदा मिलेगा।

किसान संगठन भी काफी दिनों से किस्त की राशि बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। अब चर्चा है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त 2,000 से बढ़ाकर सीधे डबल यानी 4 हजार रुपये की जा सकती है। सरकार ने आधिकारिक तौर पर तो अभी कोई फैसला नहीं लिया है, लेकिन मीडिया की रिपोर्ट्स में जल्द का दावा किया जा रहा है।

बढ़ोतरी के बाद मिलेंगे सालाना इतने रुपये

मोदी सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त की राशि में 2,000 की बढ़ोतरी करती है तो फिर केंद्रीय राजस्व पर दोगुना भार बढ़ जाएगा। इतना ही नहीं फिर किसानों को 4,000 रुपये की तीन किस्तों में सालाना 12 हजार रुपये का फायदा मिलना शुरू होगा। इससे करीब 12 करोड़ किसानों को फायदा देखने को मिलेगा।

जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार हर साल 2,000 रुपये की तीन किस्तों में 6,000 रुपये ट्रांसफर करती है। प्रत्येक किस्त का अंतराल 4 महीने होता है। सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अभी तक 2,000 रुपये की 14 किस्त भेज चुकी है। किसान अब अगली यानी 15वीं किस्त का बड़ी ही बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अगली किस्त का पैसा अक्टूबर के आखिर में या फिर नवंबर के शुरू ट्रांसफर किया जा सकता है।

15वीं किस्त से पहले करा लें यह काम

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली यानी 15वीं किस्त का लाभ लेना चाहते हैं तो पहले कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा। इसके लिए आपको सबसे पहले तो ई-केवाईसी का काम कराने की जरूरत होगी। इसके अलावा भू-सत्यापन का काम करवा लें। आपने यह काम नहीं कराया तो फिर किस्त का पैसा लटका दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *