ग्लोबल लीडर अप्रूवल लिस्ट में PM मोदी फिर टॉप पर, बाइडेन 7 वें और सुनक 15वें स्थान पर

नई दिल्ली. एक बड़ी खबर के अनुसार, PM मोदी (PM Narendra Modi) ग्लोबल लीडर्स की लेटेस्ट अप्रूवल रेटिंग लिस्ट (Global Leader Approval List) में इस बार भी टॉप पर बने हुए हैं। वहीं इस बार उन्हें शानदार 76% अप्रूवल रेटिंग मिली है। प्रधानमंत्री मोदी के बाद इस ख़ास लिस्ट में स्विट्जरलैंड के राष्ट्रपति एलेन बर्सेट 64% अप्रूवल रेटिंग के साथ दूसरे और मेक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर तीसरे स्थान पर काबिज हैं। जाणारी दें कि, डिसिजन इंटेलीजेंस कंपनी ‘मॉर्निंग कंसल्ट’ ने यह ख़ास लिस्ट जारी की है।

इसके साथ ही ‘मॉर्निंग कंसल्ट’ की इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बानीज 48% की अप्रूवल रेटिंग के साथ 5वें स्थान पर और इटली की PM जी मेलोनी 42% रेटिंग के साथ 6ठे स्थान पर हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन 40% अप्रूवल रेटिंग के साथ 7वें स्थान पर हैं। वहीं, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक 27% रेटिंग के साथ 15वें स्थान पर दिख रहे हैं।

जानकारी दें कि, इससे पहले भी जून 2023 में ग्लोबल लीडर्स की एक अप्रूवल रेटिंग लिस्ट जारी हुई थी। उसमें भी तब PM मोदी ने टॉप किया था। लेकिन ‘मॉर्निंग कंसल्ट’ की पिछली लिस्ट की तुलना में उनकी रेटिंग इस बार 2% कम हुई है। पिछली बार उन्हें 78% अप्रूवल रेटिंग मिली थी। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन सातवें स्थान पर थे। जबकि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक तब 12वें स्थान पर रहे थे।

दरअसल डिसिजन इंटेलीजेंस कंपनी ‘मॉर्निंग कंसल्ट’ ने बीते 14 सितंबर को ही ‘ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग ट्रैकर’ जारी किया गया है। वहीं ये अप्रूवल रेटिंग 6 से 12 सितंबर के बीच इकट्ठे किए गए अतिमहत्वपूर्ण डेटा के आधार पर दी गई है।

जानकारी दें कि डेटा के तहत पहले  कई देशों के लोगों से बाकायदा बात कर ग्लोबल लीडर्स के बारे में अपनी राय जानी गई। इस लिस्ट में 22 देशों के नेताओं को शामिल किया गया है, जिसमें ज्यादातर G20 के मेंबर्स भी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *