कभी इंट्रोवर्ट थीं रश्मिका मंदाना, घंटों रोती थीं:सामंथा ने रोल ठुकराया तो बनीं ‘पुष्पा’ की श्रीवल्ली, 7 साल में 13 फिल्में हिट

बॉलीवुड और साउथ एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना का आज 28वां जन्मदिन है। पिछला साल यानी 2023 उनके करियर का सबसे सफल साल साबित हुआ।

फिल्म ‘एनिमल’ में रश्मिका रणबीर कपूर के अपोजिट नजर आईं। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर करीब 900 करोड़ की कमाई की। इससे पहले रश्मिका फिल्म ‘पुष्पा’ में श्रीवल्ली के रोल से पॉपुलर हो चुकी हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि उन्हें ये रोल साउथ एक्ट्रेस सामंथा के ठुकराने के बाद मिला था।

रश्मिका ने एक ऐसा भी दौर देखा है जब इंट्रोवर्ट नेचर के कारण उन्हें इतनी परेशानी होती थी कि वो कमरा बंद करके घंटों रोया करती थीं।

जन्मदिन पर चलिए नजर डालते हैं रश्मिका की लाइफ के फैक्ट्स पर…
रश्मिका का जन्म 5 अप्रैल, 1996 को विराजपेट, कर्नाटक में हुआ था। उनके पेरेंट्स का नाम सुमन और मदन मंदाना है। रश्मिका की एक छोटी बहन भी है। रश्मिका के पिता विराजपेट में एक कॉफी एस्टेट के मालिक हैं, लेकिन पहले क्लर्क हुआ करते थे।

रश्मिका मिडिल क्लास फैमिली से आती हैं और बचपन में उन्होंने पेरेंट्स को आर्थिक तौर पर स्ट्रगल करते हुए भी देखा। एक दौर ऐसा भी था जब रश्मिका की मां के पास घर का किराया भरने तक के पैसे नहीं हुआ करते थे।

रश्मिका की स्कूलिंग कुर्ग पब्लिक स्कूल, गोनिकोप्पल में हुई जो कि एक बोर्डिंग स्कूल था। स्कूल के दिनों में रश्मिका काफी इंट्रोवर्ट थीं, जिसके कारण उन्हें क्लासमेट्स और सीनियर्स के साथ घुलने-मिलने में परेशानी होती थी। इस वजह से दुखी होकर रश्मिका घंटों तक अपना कमरा बंद करके रोती रहती थीं।

रश्मिका को इससे उबरने में उनकी मां ने मदद की। स्कूलिंग के बाद रश्मिका ने बैंगलोर के एमएस रमैया कॉलेज ऑफ आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स से साइकोलॉजी में ग्रेजुएशन किया।

मॉडलिंग के दौरान पड़ी फिल्ममेकर की नजर, ऑफर कर दी फिल्म
ग्रेजुएशन करते हुए रश्मिका ने क्लीन एंड क्लियर फ्रेश फेस 2014 कॉन्टेस्ट जीता था, जिसके बाद उन्होंने मॉडलिंग असाइनमेंट लेना शुरू कर दिया था। इसी दौरान फिल्ममेकर्स की उन पर नजर पड़ी और उन्हें फिल्म ‘किरिक पार्टी’ का ऑफर मिला। रश्मिका ने पहले फिल्म में काम करने से मना कर दिया, लेकिन पेरेंट्स ने उनका हौसला बढ़ाया तो मान गईं।

रश्मिका ने एक इंटरव्यू में अपनी फिल्मी जर्नी की शुरुआत के बारे में कहा था, ‘जब मैंने ‘किरिक पार्टी’ साइन की तो मैंने सोचा कि सिर्फ एक फिल्म ही तो है, अगर ये नहीं चलती तो मैं घर वापस लौट जाऊंगी और अपने पापा का बिजनेस संभाल लूंगी। मगर ‘किरिक पार्टी’ की रिलीज के बाद मेरे विचार बदल गए। मैंने सोचा मुझे अब आगे एक्टिंग ही करनी है। दरअसल, दर्शकों का फिल्म के लिए रिस्पॉन्स देखकर मैं हैरान रह गई थी। इसके बाद फिल्म ‘गीता गोविंदम’ जब हिट हुई तो मेरा विश्वास और ज्यादा मजबूत हो गया कि मुझे फिल्मों में ही आगे बढ़ना है।’

सामंथा के इनकार के बाद बनी थीं पुष्पा: द राइज में श्रीवल्ली
फिल्म ‘पुष्पा: द राइज’ 2021 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में रश्मिका अल्लू अर्जुन के अपोजिट श्रीवल्ली के किरदार में नजर आईं, जिससे उन्हें जबरदस्त पॉपुलैरिटी मिली।

इस फिल्म की बदौलत रश्मिका को बॉलीवुड में भी नोटिस किया गया और उन्हें कई फिल्मों के ऑफर मिले। हालांकि, वो इस रोल के लिए फर्स्ट चॉइस नहीं थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *