Crude Oil में रिकॉर्ड उछाल! 90 डॉलर के पार पहुंचा कच्चा तेल, क्या पेट्रोल-डीजल भी हुआ महंगा? जानें ताजा रेट

अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमतों (Crude Oil Price) में जबरदस्त तेजी देखने को मिल रही है. आज अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड (United Kingdom) 90.19 डॉलर प्रति बैरल के लेवल पर कारोबार कर रहा है. वहीं, डब्ल्यूटीआई (United States) क्रूड के दाम 86.83 डॉलर प्रति बैरल हैं. इस बीच भारतीय तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के आज, 6 सितंबर के नए रेट जारी कर दिए हैं.

दरअसल, भारतीय तेल कंपनियों द्वारा रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के लेटेस्ट रेट अपडेट किए जाते हैं. अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude Oil) की कीमत के आधार पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां रोज पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के दाम तय करती हैं. हालांकि, भारतीय तेल कंपनियों ने आज (बुधवार), 6 सितंबर को भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों (Petrol-Diesel Prices) में कोई खास बदलाव नहीं किया है.

दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई समेत देश के विभिन्न शहरों में वाहन ईंधन (Fuel Price) के भाव जस के तस हैं. बता दें कि राज्य स्तर पर लगने वाले टैक्स के कारण विभिन्न शहरों में तेल के भाव अलग होते हैं.

आपके शहर में आज क्या है पेट्रोल-डीजल की कीमत, चेक करने के लिए यहां क्लिक करें

महानगरों में आज क्या है पेट्रोल-डीजल का भाव?

  • दिल्ली (Delhi Petrol Price): पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर
  • मुंबई (Mumbai Petrol Price): पेट्रोल 106.31 रुपये और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर
  • कोलकाता (Kolkata Petrol Price): पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर
  • चेन्नई (Chennai Petrol Price): पेट्रोल 102.63 रुपये और डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर

एनसीआर में क्या है तेल का भाव?

दिल्ली के नजदीक नोएडा में पेट्रोल की कीमत 96.79 रुपये और डीजल 89.96 रुपये प्रति लीटर है. इसके अलावा गाजियाबाद में पेट्रोल 96.58 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 89.75 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर है. वहीं, गुरुग्राम में पेट्रोल की कीमत 97.18 रुपये और डीजल 90.05 रुपये प्रति लीटर है.

मोबाइल से कैसे चेक करें पेट्रोल-डीजल का रेट? जान लीजिए प्रोसेस

SMS से ऐसे चेक करें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल का भाव
बता दें कि राज्य सरकारें ईंधन की कीमतों पर अपने हिसाब से वैट (VAT) लगाती हैं, इसलिए अलग-अलग राज्यों में पेट्रोल और डीजल के दाम अलग-अलग होते हैं. आप एक SMS के जरिए रोज अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को  RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. अपने शहर का RSP कोड जानने के लिए यहां क्लिक करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *