रात के अंधेरे में चल रही थी आरा मशीन:वन विभाग की टीम ने दी दबिश, लाखों रुपए की सागौन लकड़ी जब्त, मशीन सील

जबलपुर वन विभाग की टीम ने 12 मार्च की तड़के सुबह एक आरा मशीन टाल में दबिश देकर लाखों रुपए की सागौन लकड़ी बरामद की है। बताया जा रहा है कि अवैध रूप से लकड़ी को लाकर यहां पर चिराई की जा रही थी। सूचना पर रेंजर अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंचकर गाड़ी में रखी लकड़ी को बरामद कर टाल को सील कर दिया है। टाल से जब्त की गई अवैध सागौन की लकड़ी की कीमत करीब ढाई लाख रुपए बताई जा रही है। सील किया गया आरा मशीन टाल आरके पटेल नाम के व्यक्ति का बताया जा रहा है।

दरअसल रोज की तरह वन विभाग की टीम सोमवार-मंगलवार की दरमियानी रात गश्त कर रही थी। टीम जैसे ही महानद्दा पहुंची जहां पर की लकड़ी के बहुत टाल है। रात को जैसे ही वन विभाग के डिप्टी रेंजर दशरथ सिंह ठाकुर, वनरक्षक उत्कर्ष मिश्रा, प्राची शर्मा और हेमवती पत्ता वहां से गुजर रहे थे, तभी करीब रात 1 बजे आरा मशीन की आवाज सुनाई दी। वन विभाग को संदेह हुआ तो टाल के अंदर गए जहां पर कि आरा मशीन में सागौन लकड़ी की चिराई चल रही थी। वन विभाग की टीम को देखते ही गाड़ी मालिक और मौके पर मौजूद कर्मचारी फरार हो गए। रेंजर अपूर्व शर्मा की टीम ने गाड़ी और उसमें रखी सागौन को जब्त कर लिया है। साथ ही आरा मशीन का चक्का निकालकर उसे सील किया गया।

जबलपुर रेंजर अपूर्व शर्मा ने बताया कि रात को जब डिप्टी रेंजर के साथ वनकर्मी गश्त कर रहे थे, उसी दौरान महानद्दा के पास पटेल आरा मशीन टाल से मशीन के चलने की आवाज सुनाई दी। डिप्टी रेंजर दशरथ सिंह ठाकुर ने तुरंत ही इसकी जानकारी रेंजर को दी। मौके पर रेंजर अपूर्व शर्मा ने पहुंचकर देखा तो गाड़ी में करीब ढाई लाख रुपए की अवैध सागौन की लकड़ी लोड थी। वन विभाग को देखते ही वहां पर मौजूद चार से पांच लोग फरार हो गए। रेंजर ने जब पता किया तो जानकारी मिली की टाल किसी पटेल की है। मौके पर टाल मालिक को बुलाया गया, जिसने कि अवैध सागौन को लेकर अनभिज्ञता जाहिर की।

वन विभाग की टीम ने पटेल आरा मशीन टाल को सील कर दिया है। मौके पर एक मिनी लोड वाहन भी मिला है,जिसमें कि अवैध सागौन की लकड़ी रखी हुई थी। वन विभाग ने उसे भी जब्त कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है। रेंजर के मुताबिक मदन मोहन का महानद्दा इलाके में कई लकड़ी के टाल है, जहां पर कि आए दिन आसपास के जंगल से अवैध रूप से सागौन की लकड़ी को लाकर खपाया जाता है। फिलहाल पटेल आरा मशीन संचालक के खिलाफ अवैध रूप से सागौन लकड़ी का उपयोग करने को लेकर कार्रवाई की जा रही है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *