एयर्टपोर्ट के नए टर्मिनल का लोकार्पण 29 को:PM मोदी जुड़ेंगे वर्चुअल, 450 करोड़ से हुआ है एयरपोर्ट का विस्तार

जबलपुर में लगभग 450 करोड़ की लागत से जबलपुर के डुमना एयरपोर्ट की नई टर्मिनल बिल्डिंग और अन्य निर्माण कार्यों का लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार 29 फरवरी को वर्चुअली माध्यम से करेंगे। यह जानकारी लोक निर्माण मंत्री राकेश सिंह ने दी है।

गौरतलब हैं मुंबई, दिल्ली की तर्ज पर डुमना एयरपोर्ट तैयार हो चुका है। अब बस इंतजार है सिर्फ लोकार्पण का। दरअसल डुमना एयरपोर्ट का विस्तारीकरण करीब 450 करोड़ से हुआ है। जिसे आधुनिक सुविधा से सुसज्जित किया गया है। अब दिल्ली, मुंबई जैसी सुविधाएं डुमना एयरपोर्ट में जल्द मिलेगी। जिसका फायदा एयरपोर्ट के यात्रियों को मिलेगा।

3 सौ कार एक साथ हो सकेंगी पार्क

नए एयरपोर्ट में नई टर्मिनल बिल्डिंग में आधुनिक चेक इन काउंटर्स, 2 बेगेज बेल्ट, एलीवेटर्स, एस्केलेटर, आधुनिक पेसेंजर बोर्डिंग ब्रिज, फायर फाइटिंग, फायर अलार्मस सिग्नल्स, डिस्प्ले बोर्ड, सीसीटीवी कैमरा, बैगेज स्केनर, चाइल्ड केयर रूम, व्हीआईपी रूम, स्नैक्स बार, एटीएम, चिकित्सा सुविधा के साथ ही पब्लिक एमेनिटीज की सारी सुविधाएं उपलब्ध होंगी साथ ही 300 कारों की पार्किंग और व्हीआईपी और बस पार्किंग की व्यवस्था भी होगी।

बड़े एयरक्राफ्ट भी आसानी से लैंड होंगे

इसके अलावा एटीसी टाॅवर, टैक्निकल ब्लाॅक और फायर स्टेशन कार्य भी किया गया है। साथ ही रनवे और एप्रन का निर्माण वर्तमान 1988 मी. के रनवे मरम्मत के साथ ही एक्सटेंशन करते हुए 2750 मी. का रनवे बनाया गया है। जिससे A 320/321 जैसे बड़े एयरक्राॅफ्ट भी आसानी से अब लैंड हो सकेंगे। इसी के साथ नाइट लैंडिंग में अब किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी।

भवन की छत पर भेड़ाघाट का विहंगम दृश्य

खूबसूरत टर्मिनल भवन में लगे एयरोब्रिज से यात्री सीधे विमान के अंदर पहुंच जाएंगे। उन्हें विमान में बैठने के लिए टर्मिनल भवन से रनवे तक बस में बैठकर नहीं जाना होगा। यह सुविधा मार्च से पैसेंजर के लिए शुरू हो सकती है। लिहाजा अब लोकार्पण का इंतजार है। टर्मिनल भवन की इमारत बनने में सबसे ज्यादा वक्त लगा है। दूसरी तरफ भवन की छत पर विश्व प्रसिद्ध भेड़ाघाट की संगमरमरवादियों की भी प्रतिकृति बनाई गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *