पहली बार मिला अजीब जीव, यह आधा कुत्ता और आधा लोमड़ी है… नाम है Dogxim

ब्राजील में दुनिया का पहला ऐसा जीव मिला है, जो आधा कुत्ता और आधी लोमड़ी है. या डॉग और फॉक्स का क्रॉसब्रीड. इसलिए इसे डॉग्जिम (Dogxim) नाम दिया गया है. इसका पता तब चला जब ब्राजील में एक कार के सामने आने से यह जख्मी हो गया. वैज्ञानिकों मादा डॉग्जिम मिली है. इसकी काफी जांच-पड़ताल की जा रही है.

डॉग्जिम का जेनेटिक डेटा जमा किया जा रहा है. शुरुआती जांच में पता चला है कि इसकी मां पैम्पास लोमड़ी थी. जबकि पिता एक पालतू कुत्ता. वैज्ञानिकों ने देखा है कि इसके अंदर कुत्ते और लोमड़ी के जीन्स हैं. जिसकी वजह से इसके शरीर का आकार, रंग, सब मिला-जुला दिखता है. इसके अंदर दोनों जानवरों का व्यवहार है.

Dogxim hybrid dog-fox

इसके कान बेहद नुकीले, मोटे और फर वाले हैं. साथ ही इसका थूथन (Snout) बेहद लंबा है. क्रॉसब्रीड होने के बावजूद यह जीव इंसानों से भागती नहीं. यह इंसानों से प्यार करती है. उनकी गोद में रहना पसंद करती है. इसे थपथपाने पर यह खेलने लगती है. वैज्ञानिकों ने इसे खाना दिया तो इसने नहीं खाया. लेकिन जिंदा चूहे खाए.

Dogxim hybrid dog-fox

इसे कुत्ते की तरह भौंका. कुछ देर खिलौनों से खेली भी. लेकिन इसकी चाल-ढाल पूरी तरह से लोमड़ी जैसी थी. घायल डॉग्जिम का इलाज करने वाली फ्लाविया फरारी ने कहा कि यह एक अद्भुत जीव है. हाइब्रिड होते हुए भी कमाल की. किसी जंगली कुत्ते में जो आक्रामकता दिखती है, वो इसमें नहीं है. यह शर्मीली है. आमतौर पर लोगों से दूर रहती है.

लेकिन इलाज के दौरान यह वेटरीनरी डॉक्टरों और स्टाफ से घुलमिल गई. यह पहली बार है लोमड़ी और कुत्ते की क्रॉस ब्रीडिंग का मामला सामने आया है. जेनेटिक टेस्ट में पता चला है कि इसके पास 76 क्रोमोसोम्स हैं. जबकि लोमड़ी में 74 और कुत्ते में 78 होते हैं. यानी इन दोनों के बीच का मिश्रण इसमें है. डॉक्टरों की टीम ने इसके बारे में एनिमल्स जर्नल में रिपोर्ट प्रकाशित की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *