इस हफ्ते होगी ताबड़तोड़ कमाई! खुलेंगे इन 4 कंपनियों के IPO, पैसे रखें तैयार

साल 2023 आईपीओ मार्केट (IPO Market) के लिए शानदार साबित हो रहा है, अब तक कई छोटी-बड़ी कंपनियों के IPO मार्केट में एंट्री कर चुके हैं, जिसमें से तमाम निवेशकों के लिए फायदे का सौदा साबित हुए हैं. अगर आप अब तक इनमें निवेश नहीं कर सके हैं, तो कोई बात नहीं इस हफ्ते आपको एक नहीं बल्कि चार कंपनियां अपना आरंभिक सार्वजनिक निर्गम यानी IPO पेश करके कमाई का मौका देने वाली हैं. इनमें आरआर केबल, साम्ही होटल्स, जैगल प्रीपेड ओसियन सर्विसेज और चावडा इंफ्रा के नाम शामिल हैं.

इन तारीखों पर ओपन होंगे आईपीओ
प्राइमरी मार्केट में इस हफ्ते जो आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए ओपन होने वाले हैं, उनमें तीन मेनबोर्ड और एक एसएएमई आईपीओ शामिल है. जहां 12 सितंबर 2023 को SME IPO चावडा इंफ्रा (Chavda Infra) ओपन होगा, तो वहीं 13 सितंबर को आरआर केबल का आईपीओ (RR Kabel IPO) सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा. 14 सितंबर को एक साथ दो आईपीओ लॉन्च होने जा रहे हैं. इनमें पहला साम्ही होटल्स (SAMHI Hotels) का और दूसरा Zaggle Prepaid Ocean Services का इश्यू शामिल है.

Chavda Infra
गुजरात बेस्ड इन्फ्रा कंपनी Chavda Infra का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए 12 सितंबर को खुलने जा रहा है. ये एक SME IPO है और इसमें इच्छुक निवेशक 14 सितंबर तक इन्वेस्ट कर सकेंगे. इस इश्यू का आकार 43.26 करोड़ रुपये का है और इसके जरिए कंपनी 67 लाख नए इक्विटी शेयर सेल के लिए जारी करेगी. कंपनी की ओर से प्राइस बैंड 60-65 रुपये तय किया गया है. इसका लॉट साइज 2000 शेयरों का है और इसकी लिस्टिंग 25 सितंबर को हो सकती है.

RR Kabel IPO
आरआर केबल का इनीशियल पब्लिक ऑफरिंग (RR Kabel IPO) 13 सितंबर को ओपन होगा और इसमें निवेशक 15 सितंबर तक पैसे लगा सकेंगे. इस आईपीओ के जरिए कंपनी की योजना बाजार से 1964 करोड़ रुपये जुटाने की है. कंपनी की ओर से इश्यू के तहत 5 रुपये की फेसवैल्यू वाले 18,975,938 शेयर बिक्री के लिए रखे जाएंगे. कंपनी ने प्रति शेयर प्राइस बैंड 983-1035 रुपये तय किया है. आईपीओ के जरिे जुटाई गई रकम का इस्तेमाल कर्ज चुकाने और कॉर्पोरेट कामों से जुड़े खर्च पर किया जाएगा. इसके शेयरों की मार्केट में लिस्टिंग 26 सितंबर को हो सकती है.

SAMHI Hotel
साम्ही होटल्स लिमिटेड (SAMHI Hotels Limited) का आईपीओ निवेशकों के लिए 14 सितंबर 2023 को खुलने के लिए तैयार है और इसमें 18 सितंबर तक पैसे लगाए जा सकेंगे. इसका इश्यू साइज 1200 करोड़ रुपये का है, कंपनी की योजना इस जुटाई गई रकम से कर्ज का भुगतान करने और अन्य कॉरपोरेट खर्च की है. हालांकि, अभी तक इस आईपीओ के लिए प्राइस बैंड का ऐलान नहीं किया गया है. साम्ही होटल्स आईपीओ की बीएसई और एनएसई पर संभावित लिस्टिंग डेट 27 सितंबर है.

Zaggle Prepaid Ocean Services
फिनटेक कंपनी Zaggle Prepaid Ocean Services का आईपीओ भी 14 सितंबर को ही सब्सक्रिप्शन के लिए खुलने जा रहा है और 18 सितंबर तक इस इश्यू को सब्सक्राइब्ड किया जा सकेगा. कंपनी ने अपने इस इनीशियल पब्लिक ऑफरिंग के जरिए मार्केट से 392 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बनाई है. इसके तहत बिक्री के लिए 10,449,816 शेयर जारी किए जाएंगे. इस कंपनी ने भी अपने इश्यू के लिए प्राइस बैंड का ऐलान अभी तक नहीं किया है. BSE और NSE पर कंपनी के शेयरों की संभावित लिस्टिंग डेट 27 सितंबर 2023 निर्धारित की गई है.

(नोट- शेयर बाजार और आईपीओ मार्केट में किसी भी निवेश से पहले अपने मार्केट एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *